Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Free Bus On Rakshabandhan: महिलाओं का फ्री सफर और रोडवेज कर्मियों की बल्ले-बल्ले, मिलेंगे 1200 रुपये!

Rakshabandhan 2024 UPSRTC Bus Update News रक्षाबंधन पर रोडवेज विभाग में प्रोत्साहन योजना लागू है। 17 से 22 अगस्त तक 18 सौ किलाेमीटर दूरी तक करने वाले कर्मियों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। वर्कशॉप में काम करने वाले कर्मचारियों को भी छह दिन का पांच साै का प्रोत्साहन दिया जाएगा। यूपी में सरकार ने दो दिन के लिए रोडवेज बस में फ्री यात्रा की सुविधा बहनों के लिए दी है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 14 Aug 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
रक्षाबंधन पर रोडवेज दो दिन महिलाओं को फ्री यात्रा कराएगा।

संवाद सूत्र, जागरण. कासगंज। रक्षाबंधन पर्व पर रोडवेज विभाग ने कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन योजना लागू की है। डिपो में कार्यरत चालक, परिचालक रक्षाबंधन पर्व के छह दिनों तक लगातार बसों का संचालन कर 18 सौ किलोमीटर की दूरी तक करेंगे ताे उन्हें 12 सौ रुपये की धनराशि से प्रोत्साहित किया जाएगा।

कार्यशाला में लगातार छह दिन तक कार्य करने वाले कर्मचारियों को भी विभाग प्रोत्साहित करेगा। इन्हें पांच सौ रुपये की धनराशि दी जाएगी। रक्षाबंधन पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा। इसके लिए बहनें अपने भाइयों को राखी बांधने के लिए गंतव्य तक जाएंगी और वापस लौटेंगी।

रोडवेज ने प्रोत्साहन योजना लागू की है। यह योजना 17 से 22 अगस्त तक यह योजना लागू रहेगी। डिपों में 103 बसों का बेड़ा है। जिन पर चालक, परिचालक तैनात हैं। इन बसों का लगातार छह दिन तक संचालन करने पर और 18 सौ किलोमीटर तय करने पर 12 सौ रुपये की प्रोत्साहन राशि चालक परिचाल को दी जाएगी।

55 पैसे प्रति किलोमीटर से मिलेगी राशि

यदि कोई चालक परिचालक 18 सौ किलोमीटर से अधिक बस का संचालन करता है तो उन्हें 55 पैसे प्रति किलोमीटर प्रोत्साहन उपलब्ध कराया जाएगा। कार्यशाला में कार्यरत कर्मचारियों के लिए भी योजना लागू होगी। वे लगातार छह दिन तक कार्य करते हैं तो उन्हें भी पांच सौ रुपये मिलेंगे। विभाग ने चालक परिचालकों के लिए एक शर्त भी रखी है कि उनके द्वारा बस संचालन क दौरान 64 प्रतिशत लोड फैक्टर भी देना होगा।

फ्री यात्रा करेंगी महिलाएं

रक्षाबंधन पर बसों में निश्शुल्क यात्रा करेंगी बहनें प्रदेश सरकार ने रक्षाबंधन पर महिलाओं के लिए रोडवेज की बसों में यात्रा निश्शुल्क कर दी है। यह प्रक्रिया 24 घंटे तक लागू रहेगी। रोडवेज की बसों में यात्रा करने वाली महिलाएं 18 अगस्त की मध्य रात्रि से 20 अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे तक प्रदेश भर में निश्शुल्क आवागमन कर सकती हैं। शासन स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि संबंधित विभागीय अधिकारी महिलाओं को निश्शुल्क यात्रा कराने में अपनी अहम भूमिका अदा करें।

ये भी पढ़ेंः UP News: 58 वर्ष के सरकारी अधिकारी ने 10 साल की बच्ची और बकरी से किया दुष्कर्म; बुलंदशहर पुलिस ने जेल भेजा


ये भी पढ़ेंः विंटेज गाड़ियों के शाैकीन दारोगा ने चौकी में खाेला गैरेज; मरम्मत को रखा मिस्त्री, बरेली SP City के छापे में खुला राज

ग्रामीण क्षेत्र से अलीगढ़ के लिए शुरू हुई रात्रि सेवा

डिपो ने ग्रामीण क्षेत्र से अलीगढ़ तक के लिए बसों का संचालन शुरू किया है। दो अनुबंधित बसें लगाई गई हैं। गांव सैलई से शाम करीब छह बजे और सोरों क्षेत्र के गांव अल्लीपुर बरबारा से करीब छह बजे जिला मुख्यालय होते हुए बस अलीगढ़ जाएगी। फिर अलीगढ़ से वापसी पर जिला मुख्यालय होते हुए गांव में पहुंचेगी। एआरएम ओम प्रकाश ने बसों का संचालन मंगलवार से शुरू कर दिया है।

रक्षाबंधन पर्व पर प्रदेश सरकार ने महिलाओं को निश्शुल्क यात्रा और डिपो कर्मचारियों को लगातार छह दिन तक कार्य करने पर उन्हें प्रोत्साहित करने की योजना लागू की है। जिससे चालक परिचालक और कार्यशाला में तैनात कर्मचारी लाभांवित होंगे। - ओम प्रकाश, एआरएम