Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उनके साथ सिर्फ छलावा हुआ… अखिलेश यादव और मायावती पर एक साथ निशाना साध गए चिराग पासवान

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने उत्तर प्रदेश में दलित और शोषित समाज के अधिकारों की लड़ाई लड़ने का एलान किया। उन्होंने कहा कि पार्टी पासी-पासवान और अन्य दलित वर्गों को समाज की मुख्यधारा में शामिल कराने के लिए काम करेगी। चिराग पासवान ने यह भी कहा कि लोजपा आगामी विधानसभा चुनाव में मजबूती से उतरेगी और प्रदेश की राजनीति में निर्णायक भूमिका निभाएगी।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 26 Sep 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
मूरतगंज में वंचित समाज सम्मेलन को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान। जागरण

संवाद सूत्र, कौशांबी। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान ने गुरुवार को मूरतगंज में आयोजित ‘वंचित समाज सम्मेलन’ में उत्तर प्रदेश की राजनीति को नया मोड़ देने का एलान किया। 

चिराग कहा कि उनके पिता स्वर्गीय रामविलास पासवान ने जिस दलित और शोषित समाज के समरसता और समानता के सपने को संजोया था, उस सपने को वह हर हाल में पूरा करेंगे। 

प्रदेश में दलित समाज की उपेक्षा पर गहरा दुख जताते हुए कहा कि चाहे सपा की सरकार रही हो अथवा बसपा की। पासी-पासवान और अन्य दलित वर्गों को केवल वोट बैंक की तरह इस्तेमाल किया गया। उनके साथ सिर्फ छलावा हुआ, जबकि लोजपा (रामविलास) का मकसद इन वर्गों को समाज की मुख्यधारा में शामिल कराना है। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रामविलास जी ने अपने पांच दशक लंबे संघर्ष में लोजपा और दलित सेना के माध्यम से दलितों, शोषितों और वंचितों के अधिकारों के लिए जो लड़ाई लड़ी, वह अब उनकी जिम्मेदारी है।

पासी-पासवान समाज का इतिहास में एक सुनहरा अध्याय

उन्होंने वीरांगना ऊदा देवी, राजा सुहेलदेव पासी, महाराजा बिजली पासी और वीर शिरोमणि लाखन पासी जैसे योद्धाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि पासी-पासवान समाज के इतिहास में शौर्य और वीरता का एक सुनहरा अध्याय है। 

उन्होंने इस समाज के वीर पूर्वजों के सम्मान और उनकी स्मृतियों को संजोने के लिए किले और स्मारकों के संरक्षण की मांग की। कहा कि महाराजा बिजली पासी के किलों पर अनाधिकृत कब्जा हो चुका है और उनकी ऐतिहासिक धरोहर को सरकार नजरअंदाज कर रही है। 

किलों की मरम्मत और उनके सही रखरखाव के लिए राज्य सरकार से तत्काल कदम उठाने की मांग की गई। इसके साथ ही उन्होंने पासी समाज के गांवों में खुले शराब के ठेकों को भी बंद कराने का आह्वान किया। 

चिराग पासवान ने घोषणा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में पासी-पासवान एवं दलित समाज का एक सशक्त गठजोड़ तैयार किया जाएगा, जो राज्य की राजनीति में निर्णायक भूमिका निभाएगा।

लोजपा हक और अधिकारों की लड़ाई मजबूती से लड़ेगी

उन्होंने कहा कि लोजपा राज्य के 103 विधानसभा क्षेत्रों में पासी-पासवान समाज की मजबूती से हक और अधिकारों की लड़ाई लड़ेगी। उन्होंने विपक्षी दलों पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस ने बार-बार दलितों को डराने का काम किया है। यह दल आरक्षण और संविधान को लेकर डर पैदा कर राजनीतिक लाभ लेना चाहते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

कहा कि जब तक वह हैं, तब तक आरक्षण और संविधान को कोई खतरा नहीं है। आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी की भी झलक दी। उन्होंने कहा कि लोजपा का हर कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर पासी-पासवान एवं वंचित समाज के अधिकारों की लड़ाई को और तेज करेगा। 

उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि पार्टी को फिर से उत्तर प्रदेश की हर पंचायत और प्रखंड तक फैलाएं व वंचित समाज के असली प्रतिनिधि बनें। उन्होंने प्रदेश में आगामी चुनावों के लिए एक नई रणनीति का भी संकेत दिया। इस अवसर पर सांसद अरुण भारतीय, सांसद शांभवी चौधरी, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजीव पासवान, चायल के पूर्व विधायक संजय कुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: रामलला के दर्शन करने पहुंचे लिटिल मास्टर, राम मंदिर को बताया- हिंदुओं की आस्था का बड़ा केंद्र

यह भी पढ़ें: पैसे लेकर जेब में रखे ही थे, तभी सामने से आ गई एंटी करप्शन टीम; लेखपाल के छूट गए पसीने