Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बुलडोजर से हो रही थी खुदाई… अचानक आई टकराने की आवाज, निकली ऐसी मूर्ति, दूर-दूर से देखने आए लोग जता रहे हैरानी

UP News - उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में एक अजीबोगरीब घटना हुई। यहां एक मंदिर की नींव खुदाई के दौरान एक मूर्ति निकली जिसे लोग चमत्कार मान रहे हैं। माना जा रहा है कि यह मूर्ति भगवान नारायण या शिव-पार्वती की है जिसे मंदिर प्रांगण में रखकर श्रद्धालुओं ने पूजा-पाठ शुरू कर दिया है। सूचना पुलिस को दी गई है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 16 Jul 2024 09:34 PM (IST)
Hero Image
झारखंडी मंदिर परिसर में मिट्टी खुदाई के दौरान मिली प्राचीन मूर्ति। जागरण।

संवाद सूत्र, कौशांबी। नगर पंचायत पूरब-पश्चिम शरीरा में झारखंडी मंदिर की नींव खुदाई में मिली प्राचीन मूर्ति कौतूहल का विषय बनी हुई है। माना जा रहा है कि यह मूर्ति भगवान नारायण या शिव-पार्वती की है, जिसे मंदिर प्रांगण में रखकर श्रद्धालुओं ने पूजा-पाठ शुरू कर दिया है। सूचना पुलिस को दी गई है।

यह है पूरा मामला

नगर पंचायत में करीब दो सौ साल से अधिक पुराना झारखंडी मंदिर है। यहां हर वर्ष मेला लगता है। जिले के अलावा आसपास के जनपदाें से भी श्रद्धालु पूजा पाठ व मेला देखने के लिए आते हैं। इन दिनों पूरब शरीरा निवासी धीरेंद्र सिंह मंदिर व प्रांगण का सुंदरीकरण करा रहे हैं। 

ग्रामीणों का कहना है कि सोमवार की रात बुलडोजर से परिसर में कुछ मिट्टी की खुदाई की गई। मंगलवार की सुबह मिट्टी हटाकर जमीन को समतल करने लगे। इस बीच एक मूर्ति मिली। इसकी जानकारी होने पर लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। मूर्ति को देखने के बाद लोग यही कयास लगा रहे थे कि करीब एक हजार साल पुरानी भगवान नारायण या शिव-पार्वती की मूर्ति हो सकती है। 

हालांकि, इसकी अधिकारिक पुष्टि फिलहाल नहीं हो सकी है। वहीं, मूर्ति को मंदिर परिसर में सुरक्षित रखते हुए लोगों ने पूजा पाठ व भजन कीर्तन किया। साथ ही सूचना पुलिस को दी। 

इस संबंध में थानाध्यक्ष आशुतोष सिंह का कहना है कि मूर्ति प्राचीन प्रतीत हो रही है। यह मूर्ति कितनी पुरानी और किस भगवान की है। इसकी जानकारी पुरातत्वविद ही दे सकते हैं। मंदिर समिति सदस्यों से बातचीत करके पुरातत्व विभाग को पत्र भेजा जाएगा, जिससे मूर्ति की प्राचीनता के बारे में जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़ें: ‘सामूहिक निकाह’ का एलान कर बैकफुट पर आए तौकीर रजा खां, विवाद होने पर एसएसपी ने किया था खबरदार

यह भी पढ़ें: Aligarh News: थाने में बेटे ने केरोसिन डालकर मां को जिंदा जलाया, 70% झुलसी; VIDEO में चीखती नजर आई महिला