Move to Jagran APP

रोगमुक्त जीवन के लिए नशा का करें त्याग, लोगों को किया गया जागरूक

तंबाकू के सेवन से डाक्टरों का मानना है कि दांत कमजोर पड़ जाते हैं और समय से पहले ही गिर जाते हैं। इसके सेवन से दांत-मुंह से संबंधित बीमारियां होने लगती है। ये आंखों की रोशनी भी कम कर देता है। तंबाकू फेफड़ों के लिए भी बहुत खतरनाक है। इससे लीवर कैंसर हृदय रोग कैंसर ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियां होती हैं।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 30 Nov 2021 10:21 PM (IST)
Hero Image
रोगमुक्त जीवन के लिए नशा का करें त्याग, लोगों को किया गया जागरूक

कौशांबी। तंबाकू के सेवन से डाक्टरों का मानना है कि दांत कमजोर पड़ जाते हैं और समय से पहले ही गिर जाते हैं। इसके सेवन से दांत-मुंह से संबंधित बीमारियां होने लगती है। ये आंखों की रोशनी भी कम कर देता है। तंबाकू फेफड़ों के लिए भी बहुत खतरनाक है। इससे लीवर कैंसर, हृदय रोग, कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियां होती हैं।

तंबाकू सेवन से होने वाली बीमारियों और उससे बचाव के लिए मंगलवार को मंझनपुर के उच्च प्राथमिक विद्यालय कुआंडीह में लखनऊ से आई संस्था हेल्पिग यूथ फाउंडेशन ने विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों को तंबाकू के सेवन से मानव जीवन मे होने वाली बीमारियों व उससे बचाव के लिए जानकारी देते हुए बच्चों को जागरूक किया। उसके बाद संस्था के सुरेंद्र भारद्वाज ने बच्चों के बीच एक प्रतियोगिता कराई, जिसमे तंबाकू पर बढि़या प्रस्तुतिकरण करने वाले वत्सला को प्रथम, सोनाक्षी द्वितीय व नागेश को तृतीय स्थान देते हुए प्रमाणपत्र देकर पुरस्कृत किया। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका प्रियदर्शिनी तिवारी ने संस्था के द्वारा बच्चों को नशा के प्रति जागरूक किये जाने पर आभार व्यक्त किया। साथ ही बच्चों को समाज मे रहने वाले लोगों को तंबाकू का सेवन न करने के लिए जागरूक करने के लिए आह्वान किया। सौंरई बुजुर्ग में स्कूली बच्चों का किया कोविड टेस्ट

कड़ा के उच्च प्राथमिक विद्यालय सौंरई बुजुर्ग में मंगलवार को विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की कोरोना जांच के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कड़ा की टीम डा. नीरज सिंह की अगुवाई में पहुंची। इस दौरान विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों, रसोईयों के साथ अन्य कर्मचारियों की जांचकर आरटीपीसीआर हेतु नमूना भेजा गया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम ने विद्यालय में उपस्थित कुल 91 छात्र-छात्राओं, शिक्षकों व कर्मचारियों की कोरोना जांच किया। विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका राठौर शशि देवी ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डा. नीरज सिंह व उनकी टीम के विशिष्ट सहयोग से यह कार्य सफल हो सका है। वहीं नीरज सिंह ने जांच के लिए विद्यार्थियों व कर्मचारियों के साथ अभिभावकों के सहयोग की प्रशंसा की। विद्यालय की शिक्षिका राठौर शशि देवी सीएचसी अधीक्षक से शेष बच्चों की भी जांच का अनुरोध किया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें