Move to Jagran APP

कौशांबी में देवी प्रतिमा विसर्जन के दौरान बवाल मामले में दो पुलिसकर्मी सस्पेंड, आधा दर्जन लोगों को भेजा गया जेल

कौशांबी में देवी प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई हिंसा के मामले में एसपी ने बड़ी कार्रवाई की है। एसपी कौशांबी ने नगर कोतवाल और चौकी प्रभारी नारा को सस्पेंड कर दिया है। दोनों पुलिसकर्मियों पर धार्मिक कार्यक्रम के दौरान लापरवाही बरतने का आरोप है। बवाल मामले में आधा दर्जन लोगों को जेल भेजा गया है। वहीं 23 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 17 Oct 2024 08:04 AM (IST)
Hero Image
गांव में तनाव का माहौल देखते हुए फोर्स तैनात (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, कौशांबी। मंझनपुर क्षेत्र के बलीपुर नारा गांव में देवी प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई मारपीट व बवाल के मामले में बुधवार की शाम नगर कोतवाली व चौकी प्रभारी नारा को निलंबित कर दिया गया है। धार्मिक कार्यक्रम केे दौरान लापरवाही बरतने के आरोप में शासन के निर्देश पर कार्रवाई की गई है। बलीपुर नारा गांव में शारदीय नवरात्र पर पंडाल सजाकर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की गई थी।

पिछले सप्ताह शनिवार की दोपहर देवी भक्त मूर्ति का विसर्जन करने जा रहे थे। इस दौरान अबीर-गुलाल उड़ाया जा रहा था। रास्ते में स्थित दूसरे समुदाय के धार्मिक चबूतरे पर गुलाल पड़ गया था। इस पर वर्ग विशेष के लोग विरोध करने लगे। इसी दौरान एक युवक वीडियो बनाना शुरू किया तो भक्तों ने उससे मोबाइल छीनने का प्रयास किया। इसके बाद बात बढ़ती गई।

महिलाओं से की गई बदसलूकी

आरोप है कि दूसरे समुदाय के लोगों ने अपने घरों की छतों से पथराव करना शुरू कर दिया था। दर्जनों की संख्या में लाठी-डंडा व तलवार से लैश लोगों ने भक्तों पर हमला बोल दिया था। दूसरे समुदाय के लोगों ने यात्रा में शामिल महिलाओं से बदसलूकी की और देवी प्रतिमा का भी अपमान किया।

मामले में पुलिस ने खाना पूर्ति करते हुए 23 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्जकर आधा दर्जन लोगों को ही जेल भेज सकी।

मामले को गंभीरता से लेते हुए शासन के निर्देश पर बुधवार को पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने नगर कोतवाल राजकिशोर व चौकी प्रभारी नारा कमलेश पांडेय को निलंबित कर दिया है।

एसपी ने बताया कि इंस्पेक्टर मंझनपुर व चौकी प्रभारी को निलंबित करते हुए सीओ कौशांबी अभिषेक सिंह को प्रारंभिक जांच के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, साइबर सेल प्रभारी संजय तिवारी को मंझनपुर कोतवाल बनाया गया है।

शराबियों को पकड़ने गई पुलिस पर पथराव, एक सिपाही जख्मी

कौशांबी। सैनी क्षेत्र अंतर्गत आदर्श नगर पंचायत अजुहा के वार्ड नंबर दो आंबेडकर नगर दलित बस्ती स्थित शिव मंदिर में बुधवार को कुछ अराजकतत्व बैठकर शराब पी रहे थे। इसकी जानकारी मुहल्ले के लोगों ने पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने चार शराबियों को धर दबोचा। पुलिस उन्हें लेकर जब जाने लगी तो उनके स्वजन ने पथराव कर दिया। इससे अफरातफरी मच गई। एक सिपाही के पैर में पत्थर लगने से जख्मी हो गए।

बुधवार की रात लगभग साढ़े आठ बजे कुछ अराजकतत्व वार्ड नंबर दो स्थित शिव मंदिर में शराब पी रहे थे। यह देख मुहल्ले के लोगों ने अजुहा पुलिस चौकी को दी। चौकी इंचार्ज जितेंद्र प्रताप सिंह हमराहियों के साथ मौके पर पहुंचे और चार शराबियों को धर दबोचा। जबकि कुछ अन्य अंधेरे का फायदा उठाते हुए भाग निकले। पुलिस जैसे ही पकड़े गए चारों को ले जाने लगी तो पथराव कर दिया गया। सिपाही अनिल के पैर में पत्थर लगने से जख्मी हो गए।

चौकी इंचार्ज ने इंस्पेक्टर जयचंद्र शर्मा को इसकी जानकारी तो वह सिराथू एवं पथरावां पुलिस चौकी की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। अन्य उपद्रवियों की धर-पकड़ का प्रयास किया गया, लेकिन पकड़े नहीं जा सके। सीओ सिराथू अवधेश विश्वकर्मा ने बताया कि चार लोगों को पकड़ा गया है। उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। बाकी लोगों की पहचान करके उन्हें भी गिरफ्तार किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: UP News: थूक लगाकर रोटी बनाने का आरोपित गिरफ्तार, एसपी से मिला होटल संचालक; मामले में पेश की सफाई

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।