Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौशांबी में एक लाख से अधिक लोगों की पानी की किल्लत होगी दूर, इन वार्डों में नलकूप लगने की तैयारी

यूपी के कौशांबी जिले की नगर पालिका परिषद मंझनपुर के दो वार्डों में जल्द ही नलकूप लगेंगे। भूमि अधिग्रहण के कारण रुके इस प्रोजेक्ट को अब राजस्व विभाग ने हरी झंडी दे दी है। ग्रामसभा की भूमि चिह्नित करके पालिका प्रशासन को सौंप दी गई है। एक-दो दिन में काम शुरू होने की उम्मीद है। इन नलकूपों के लगने से इन वार्डों में पानी की समस्या दूर हो जाएगी।

By raj k. srivastava Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 09 Sep 2024 01:50 PM (IST)
Hero Image
अशोक नगर और अटल बिहारी वाजपेयी नगर में नलकूप लगने से मिलेगी राहत

जागरण संवाददाता, कौशांबी। नगर पालिका परिषद मंझनपुर के वार्ड नंबर 10 अशोक नगर और वार्ड नंबर 13 अटल बिहारी वाजपेयी नगर में नलकूपों के लगने का रास्ता साफ हो गया है। भूमि न मिलने के कारण करीब नौ महीने से यह काम अटका हुआ था।

राजस्व विभाग द्वारा अब ग्रामसभा की भूमि चिह्नित करके पालिका परिषद प्रशासन को सौंप दी गई है। एक-दो दिनों में काम शुरू होने की संभावना है। नलकूपों के लग जाने से इन वार्डों में जलसंकट दूर हो जाएगा।

कई वार्डों में नलकूप व पाइप लाइन की नहीं सुविधा

नगर पालिका परिषद मंझनपुर का सीमा विस्तार जब लगभग चार साल पहले हुआ तो इसमें 23 राजस्व गांव शामिल किए गए। आबादी भी लगभग 25 हजार से बढ़कर एक लाख 10 हजार तक पहुंच गई। बहरहाल, सीमा विस्तार वाले कई वार्डों में नलकूप व पाइप लाइन की व्यवस्था न होने से लोग खुद के सबमर्सिबल अथवा हैंडपंप से पानी भरकर जरूरतें पूरी करते हैं।

वहीं, लोगों की जलापूर्ति समस्या के मद्देनजर कुछ वार्डों में नगर पालिका परिषद की ओर से छोटे व बड़े नलकूप लगवाए गए। पाइप लाइनें भी बिछवाई जा रही हैं।

वार्ड नंबर 10 और वार्ड नंबर 13 में राज्य वित्त से 17.5 हार्स पावर क्षमता के एक-एक नलकूप लगवाने का टेंडर इस साल के शुरू यानी जनवरी माह में ही फाइनल हो गया था, लेकिन भूमि न मिल पाने के कारण काम चालू नहीं हो सका था।

50 लाख रुपये होगा खर्च

अवर अभियंता ओंकार पटेल ने बताया कि दोनों वार्डों में नलकूपों के लगने के लिए लेखपाल ने ग्रामसभा की जमीन का सीमांकन करके शनिवार को बता दिए हैं। संबंधित ठेकेदारों को काम शुरू करने के लिए कहा गया है।नलकूपों के लगने में लगभग 50 लाख रुपये खर्च होगा। एक नलकूप की लागत लगभग 25 लाख रुपये है।

एक माह में चालू हो जाएगी जलापूर्ति

अवर अभियंता के मुताबिक एक सप्ताह में नलकूपों का बोर हो जाएगा। उसके बाद नलकूप का भवन बनने में समय लगेगा। हालांकि, लगभग एक माह में नलकूपों से जलापूर्ति शुरू हो जाएगी।इससे लगभग आठ से 10 हजार लोगों को जलापूर्ति होगी।

यह भी पढ़ें- UPPCL: यूपी से अब कटियामारी होगी समाप्त, फीडरों पर लगे स्मार्ट मीटर रोकेंगे बिजली चोरी

गौसपुर टिकरी व कोर्रों में काम अंतिम चरण में

गौसपुर टिकरी और कोर्रों में 15 वें वित्त से 17.5 हार्स पावर के नलकूप लगने के अलावा तीन-तीन हजार मीटर पाइप लाइन भी बिछाई जा रही है। कोर्रों में लगभग 80 प्रतिशत और गौसपुर टिकरी में 70 प्रतिशत काम पूरे हाेने के दावे हैं।

इस माह अथवा अक्टूबर तक इन वार्डों में भी नलकूपों से जलापूर्ति शुरू होने की संभावना है। बहरहाल, अभी नगर पालिका परिषद क्षेत्र में चार बड़े नलकूपों और 15 छोटे नलकूपों से पानी की सप्लाई की जाती है।

यह भी पढ़ें- UP News: कौशांबी में हिंसक सियार को ग्रामीणों ने पीटकर मार डाला, रात में जागकर ग्रामीण कर रहे रखवाली