Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: नकली नोट मामले में ATS की टीम ने कुशीनगर में दी दस्तक, खंगाला रिकॉर्ड

आतंक निरोधक दस्ता (एटीएस) ने तमकुहीराज में नकली नोटों की खेप पकड़े जाने के मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है। तीन सदस्यीय टीम ने जिले में पहुंचकर कागजातों की जांच की और पुलिस अधिकारियों से जानकारी ली। टीम ने घटनास्थल का भी निरीक्षण किया। एटीएस इस मामले का स्वत संज्ञान लेकर यहां आई है। एटीएस ने तस्करों के पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में जाना-समझा।

By pradumn Shukla Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 27 Sep 2024 10:37 AM (IST)
Hero Image
ATS टीम मामले का स्वत: संज्ञान लेकर कुशीनगर आई है। जागरण

जागरण संवाददाता, तमकुहीराज। नकली नोटों की खेप पकड़े जाने के बाद आतंक निरोधक दस्ता (एटीएस) ने भी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। गुरुवार को जिले में पहुंची तीन सदस्यीय टीम ने कागजात खंगाला और पुलिस के अधिकारियों से आवश्यक जानकारी ली। घटना स्थल का भी निरीक्षण किया। टीम मामले का स्वत: संज्ञान लेकर यहां आई है।

आतंक निरोधक दस्ते की गोरखपुर इकाई सुबह लगभग नौ बजे तमकुहीराज थाने पहुंची। नकली नोटों की खेप पकड़े जाने के मामले में पंजीकृत प्रथम सूचना रिपोर्ट देखी। प्रभारी निरीक्षक से सिलसिलेवार घटनाक्रम के बारे में जाना। जांच कर रही पुलिस टीम से अब तक हुई विवेचना की प्रगति के बारे में भी पूछा।

टीम उस स्थान पर भी गई जहां से पुलिस ने नकली नोट व अवैध असलहों के साथ बीते शनिवार को 10 तस्करों को पकड़ा था। थाने से तस्करों के बारे में जरूरी जानकारी इकट्टा की। तस्करों के पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में जाना-समझा।

इसे भी पढ़ें-यूपी में गोरखपुर-बरेली सहित कई जिलों में हो तेज बारिश के आसार

टीम ने तस्करों के मोबाइल नंबरों की सीडीआर निकलवाई। वहीं तस्करों के पास से मिले नेपाली सिमकार्ड के बारे भी में जानकारी एकत्रित की। नेपाली सिमकार्ड से जिन नंबरों पर बात हुई उन नंबरों का भी टीम ने सीडीआर निकलवाया। एटीएस नकली नोटों के साथ गिरफ्तार तस्करों का आतंकी कनेक्शन पता करेगी।

सूत्रों के अनुसार इस संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। एटीएस ने तस्करों के संपर्क में रहे लोगों के बारे में भी जानकारी एकत्रित किया। सूत्रों के अनुसार टीम देर रात तक जांच-पड़ताल कर वापस लौट गई। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि एटीएस की टीम जिले में आई थी। टीम ने प्रकरण से जुड़ी पत्रावलियों का अध्ययन किया।

इसे भी पढ़ें-ट्रेनों की ढाल बनेगा रेलवे का 'कवच', 100 करोड़ का एस्टीमेट तैयार

दूसरे जिलों की पुलिस से भी साधा जा रहा संपर्क

-तस्करों के पास से बरामद नकली नोट आखिर कहां से आए थे। छह दिन बाद भी पुलिस इस नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है। सूत्रों के अनुसार हाल के दिनों में प्रदेश के जिन जिलों में नकली नोट पकड़े जाने के मामले सामने आए हैं, उन जिलों की पुलिस से भी संपर्क चल रहा। एसपी ने बताया कि जांच चल रही है। जांच पूरी होने के बाद स्पष्ट हो जाएगा कि नकली नोट कहां से आए थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें