Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! मुसीबत में डाल सकते हैं लुभावने ऑफर, ऑनलाइन शॉपिंग के शौक का फायदा उठा रहे साइबर अपराधी

Gorakhpur Crime News त्योहारों के सीजन में आनलाइन शॉपिंग के शौकीनों को साइबर अपराधी खूब चूना लगा रहे हैं। साइबर अपराधी फर्जी एप या वेबसाइट का क्लोन बनाकर लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। ऐसे में आनलाइन खरीदारी के समय लुभावने आफर से बचिए नहीं तो आप भी मुसीबत में फंस सकते हैं। कुशीनगर में 110 ठगी के मामले आ चुके हैं।

By Pragati ChandEdited By: Pragati ChandUpdated: Mon, 23 Oct 2023 03:36 PM (IST)
Hero Image
मुसीबत में डाल सकते हैं लुभावने आफर। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, पडरौना (कुशीनगर)। पर्वों का सीजन चल रहा है, इसके साथ ही आने वाले दिनों में लगन भी शुरू होने वाला है। इसमें लोग बढ़-चढ़कर आनलाइन खरीदारी करते हैं। खरीदारी करते समय सावधान रहने की जरूरत है। लोगों में बढ़ते आनलाइन शापिंग के शौक का साइबर अपराधी फायदा उठाने में लगे हैं। साइबर अपराधी लोगों को बंपर आफर का प्रलोभन देकर खाते से रुपये निकाल लेते हैं।

साइबर अपराधी प्रसिद्ध ई-कामर्स कंपनियों के नाम पर फर्जी एप या वेबसाइट का क्लोन बनाकर लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। ऐसे में आनलाइन खरीदारी के समय लुभावने आफर से बचिए, नहीं तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं। एक जनवरी 2023 से अब अब तक आनलाइन शापिंग के नाम पर ठगी के 110 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। पुलिस ने इन मामलों को दर्ज भी किया है। साइबर सेल प्रभारी मनोज पंत ने बताया कि अधिकांश मामलों में रुपये वापस करा दिए गए।

यह भी पढ़ें, भूकंप के झटके दे रहे बड़े खतरे के संकेत, भारत और नेपाल में एक साल में कई बार हिली धरती; जानें- विशेषज्ञों की राय

ऐसे बरतें सावधानी

  • किसी अनजान के बताए एप को डाउनलोड न करें। किसी कंपनी की वेबसाइट के बारे में इंटरनेट से जानकारी लें।
  • मैसेज में मिले लिंक के प्रति सावधान रहें।
  • पेमेंट करने से पहले ई-कामर्स कंपनी के बारे में जांच लें।
  • अपने बैंक खाते को किसी दूसरे के साथ शेयर न करें।
  • पंजीकृत वेबसाइट के यूआरएल के सामने हमेशा लाक लगा होता है।
  • कांटेक्ट पर एड्रेस न मिले तो ऐसी साइट्स से शापिंग करने से बचें।

क्या कहते हैं अधिकारी

एसपी धवल जायसवाल ने कहा कि आनलाइन खरीदारी करते समय हर बिंदु को बारीकी से परखना जरूरी है। वेबसाइट अगर फर्जी होने का थोड़ा भी संदेह हो तो उसका उपयोग न करें। साइबर अपराध से बचने के लिए लोगों का जागरूक होना बेहद जरूरी है। पुलिस जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक कर रही।