Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Holi 2024: यूपी के इस जिले में दो दिनों तक खेली जाएगी होली, जमकर उड़ेंगे अबीर-गुलाल

Holi 2024 होली में रंग के साथ गुझिया न हो ऐसा कैसे संभव है। घर-घर गुझिया बनाने में तेजी आई है। बाजार में खोवा व सूजी की मांग सामान्य दिनों की अपेक्षा कई गुना बढ़ गई है। मिठाई की दुकानों पर गुलाब जामुन रस मलाई की अपेक्षा गुझिया की अधिक मांग है। सूजी व खोवा की गुझिया की मांग बढ़ी है।

By Anil Pathak Edited By: Vivek Shukla Updated: Mon, 25 Mar 2024 01:50 PM (IST)
Hero Image
Holi 2024 जमकर होली खेलते लोग। जागरण

जागरण संवाददाता, पडरौना। गोरखपुर की तरह होली को लेकर प्रशासन द्वारा 26 मार्च को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। 25 मार्च को सरकारी अवकाश है। इस प्रकार होली पर दो दिन का अवकाश रहेगा। ऐसे में दो दिन रंग बरसेंगे तो अबीर-गुलाल भी उड़ेंगे, कारण कुछ स्थानों पर लोग वाराणसी की तर्ज पर सोमवार को ही होली मनाने की तैयारी कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर गोरखपुर की तरह अधिकांश जगहों पर होली मनाने की बाकायदा घोषणा की गई है।

होली को लेकर हर तरफ उत्साह है। रंग, अबीर-गुलाल, पिचकारी, गुब्बारों व पकवानों की दुकानें कदम-कदम पर सजी हैं। मिठाई की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ दिख रही है। बच्चों का उत्साह देखते बन रहा है। सरकारी कार्यालयों में शनिवार को ही एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगा कर पर्व की खुशियां बांटी गईं।

दूसरी ओर होली खेले रघुवीरा..., आज बिरज में होरी है रसिया..., रंग बरसे भीगे चुनर वाली..., आज न छोड़ेंगे फिर हमजोली, खेलेंगे हम होली.. गीत बजने लगे हैं। गांवों में होली गाई जा रही है। नगर के महावीरी गली में अबीर, गुलाल, पिचकारी के विक्रेता राजन मद्धेशिया व बिनाेद जायसवाल ने कहा दिल्ली, कोलकाता की बनी पिचकारी की धूम मची हुई है।

इसे भी पढ़ें- यूपी के इस शहर में होली पर मचाया हुड़दंग तो सलाखों के पीछे छूटेगा रंग, मिली चेतावनी

मोदी, योगी फोटो वाली पिचकारी की मांग भी अधिक है। बीते दस दिनों से बाजार तेजी पर है। कहा कि बंदूक व लाइटर आकार की पिचकारी बच्चों की पहली पसंद है। प्राकृतिक अबीर, गुलाल को लेकर लोगों की मांग अबकी अधिक दिख रही है। नगर के सुभाष चौक, तिलक चौक, छुछिया गेट, छावनी, बावली, सेंट्रल बैंक रोड, गुदरी बाजार में पिचकारी, रंग व अबीर-गुलाल की दुकानें सजी हैं।

रंगों के साथ अभी से घुलने लगी है गुझिया की मिठास

होली में रंग के साथ गुझिया न हो ऐसा कैसे संभव है। घर-घर गुझिया बनाने में तेजी आई है। बाजार में खोवा व सूजी की मांग सामान्य दिनों की अपेक्षा कई गुना बढ़ गई है। मिठाई की दुकानों पर गुलाब जामुन, रस मलाई की अपेक्षा गुझिया की अधिक मांग है। सूजी व खोवा की गुझिया की मांग बढ़ी है। गुझिया बाजार में 350 से लेकर 450 रुपये प्रति किग्रा है,जबकि सुगर फ्री गुझिया 500 सौ रुपये प्रति किग्रा के भाव पर बिक रही है।

इसे भी पढ़ें-इस बार होली पर बंद नहीं होगा बैंक, RBI के इस आदेश से कर्मियों का फीका हुआ त्‍योहार, जानिए वजह

चहुंओर सुनाई दे रही ढोलक की थाप

रंगों के त्योहार होली का असर माहौल में भी दिखने लगा है। रितेश गुप्ता, अशर्फी, जगदीश, कपिलदेव, रामप्यारे की टोली देर रात तक फगुआ गा रही है, जिसका लोग भरपूर आनंद ले रहे हैं।

सेक्टर मजिस्ट्रेट क्षेत्र में रखें निगरानी: डीएम

होलिका दहन व होली त्योहार के मद्देनजर जनपद में 37 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं, जो 25 से 26 मार्च तक सुरक्षा व्यवस्था, शांति बनाए रखने के लिए संबंधित क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे तो 19 सुपर जाेनल मजिस्ट्रेट प्रतिदिन की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को देंगे। यह निर्देश शुक्रवार को डीएम उमेश मिश्र ने तैनात अधिकारियों को दिए। कहा कि किसी स्तर पर विवाद की स्थिति उत्पन्न होने पर उच्चाधिकारियों को सूचना देते हुए एसडीएम व थाना प्रभारी से व्यक्तिगत मिलकर वस्तुस्थिति से अवगत कराएं।

बताया कि जनपद को 37 सेक्टर में बांटा गया, जहां सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। सुपर जोनल मजिस्ट्रेट सेक्टर मजिस्ट्रेट से समन्वय स्थापित रखेंगे। निगरानी के लिए तीन पर्यवेक्षक लगाए गए हैं। बताया कि तहसील कप्तानगंज संपूर्ण, रामकोला व खड्डा तथा छितौनी के लिए पर्यवेक्षक अधिकारी के रूप में एसडीएम मो.जफर को नामित किया गया है।

इसी प्रकार संपूर्ण तहसील क्षेत्र हाटा, सुकरौली, मथौली व सदर तहसील के पर्यवेक्षक अधिकारी के रूप में डिप्टी कलेक्टर अनिल कुमार, तहसील क्षेत्र कसया,फाजिलनगर,तमकुहीराज, सेवरही, दुदही के लिए पर्यवेक्षक अधिकारी के रूप में प्रभागीय वनाधिकारी वरुण सिंह रहेंगे। सुपर जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में नामित अधिकारियों में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, एसडीएम व जिला स्तरीय अधिकारी शामिल हैं।

सेक्टर मजिस्ट्रेट मेें जनपद स्तरीय, ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को रखा गया हैं। इसके अलावा 13 जोनल मजिस्ट्रेटोें को पुलिस चौकी, कस्बा व प्रमुख चौकवार नामित किया गया। इसके लिए नोडल अधिकारी के रूप में एडीएम वैभव मिश्र को नामित किया है।

डीएम ने निर्देशित किया कि अधिकारी अपने-अपने तैनाती क्षेत्र में भ्रमण करते रहे। कहा कि कोई नई परंपरा मान्य नहीं होगी। इसके लिए कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम बनाया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर