Move to Jagran APP

UP Lok Sabha Election: यूपी के इस लोकसभा सीट से तय नहीं हो पाए 'साइकिल' और 'हाथी' के सवार, कार्यकर्ता इस वजह से हो रहे परेशान

Kushinagar Lok sabha seat कुशीनगर संसदीय सीट पर तैयारी के मामले में भाजपा सबसे आगे नजर आ रही है। इस पार्टी के प्रत्याशी लोगों के बीच हैं जबकि सपा-कांग्रेस गठबंधन व बसपा के प्रत्याशियों की केवल चर्चा है। सपा की ओर से कई स्थानीय दावेदार हैं तो किसी बड़े चेहरे हैं को उतारने की भी चर्चा है। इस सीट की रणनीति को लेकर कुशीनगर से अजय कुमार शुक्ल की रिपोर्ट...

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 21 Mar 2024 12:04 PM (IST)
Hero Image
Kushinagar Lok sabha seat सपा-कांग्रेस गठबंधन की ओर से भी अभी किसी नाम की घोषणा नहीं की गई है।

 Kushinagar Lok sabha seat सभी राजनीतिक दलों के कार्यालय पर अब चहल-पहल है। यहां आने वाले कार्यकर्ता, समर्थक चुनाव की तैयारी को लेकर चर्चा कर रहे हैं। भाजपा ने पहले ही अपना प्रत्याशी घोषित कर तैयारी तेज कर दी है। सांसद विजय कुमार दुबे पर फिर भरोसा जताया गया है और वह समर्थकों के साथ भ्रमण कर रहे हैं। इसके विपरीत बसपा के नेताओं में इस बात की चर्चा है कि आखिर उनकी पार्टी किस पर भरोसा जताएगी।

सपा व कांग्रेस गठबंधन की ओर से भी अभी किसी नाम की घोषणा नहीं की गई है। इन पार्टियों के कार्यकर्ता जब क्षेत्र में जाकर चुनाव चिह्न दिखाते हुए समर्थन मांग रहे हैं तो इस सवाल का सामना करना पड़ रहा है कि इस सीट से ‘साइकिल’ व ‘हाथी’ की सवारी कौन करेगा। कार्यकर्ता यह बात कहते आगे बढ़ जाते हैं कि जल्द ही ‘सवार’ भी सामने होगा।

इसे भी पढ़ें- शराब के शौकीन ध्‍यान दें, यूपी के इस शहर में होली पर नहीं छलका पाएंगे जाम

17वीं लोकसभा के चुनाव की बात करें तो भाजपा ने विजय कुमार दुबे को प्रत्याशी बनाया था। सपा-बसपा गठबंधन की ओर से एनपी कुशवाहा मैदान में थे। कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री कुंवर आरपीएन सिंह पर दांव खेला था, जिन्हें भाजपा राज्यसभा भेज चुकी है। यहां से विजय को जीत मिली थी और कुशवाहा दूसरे स्थान पर रहे थे।

अब तक उम्मीदवार घोषित न किए जाने के सवाल पर सपा जिलाध्यक्ष मोहम्मद शुकरुल्लाह अंसारी कहते हैं कि यहां से पूर्व सांसद बालेश्वर यादव, पूर्व एमएलसी रामअवध यादव, वीरेंद्र सिंह सैंथवार, डा. परशुराम पटेल आदि की ओर से दावेदारी की गई है। शीर्ष नेतृत्व को निर्णय लेना है कि कौन यहां से प्रत्याशी होगा।

इसे भी पढ़ें- प्रयागराज से गोरखपुर आ रही वंदे भारत पर फिर चला पत्थर, चटका कोच का शीशा, यात्री सहमे

बसपा जिलाध्यक्ष रमेश कुमार प्रत्याशी के चयन को लेकर कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं। चर्चा है कि शुभनारायण चौहान की ओर से दावेदारी पेश की गई है। हाल में स्वामी प्रसाद मौर्य के नाम की चर्चा भी आई है। इस चर्चा में कितनी सच्चाई है यह आधिकारिक घोषणा के बाद ही तय हो सकेगा लेकिन स्वामी का नाम चर्चा में आने के साथ ही माहौल गरम हो चुका है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।