Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: लाचार पिता से बच्चा 'खरीदने' वालों पर मुकदमा, सिपाही लाइन हाजिर; सभी आरोपी गिरफ्तार

कुशीनगर में बच्चा बेचने के मामला सामने आया है। यहां एक गरीब पिता को निसंतान दंपति ने बच्चा बेचने के लिए राजी कर लिया। इसके लिए सिपाही से मिलकर गोदनामा तैयार किया। हालांकि मामले की जांच में पता चला कि गोदनामा फर्जी था। पुलिस ने पांच लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया और सिपाही को लाइन हाजिर कर दिया। बच्चा पिता को वापस कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sun, 08 Sep 2024 03:56 AM (IST)
Hero Image
बच्चे व पत्नी के साथ बरवापट्टी थाने पहुंचे हरेश पटेल। जागरण

जागरण संवाददाता, कुशीनगर। पत्नी को अस्पताल से डिस्चार्ज कराने के लिए रुपये की तलाश में भटक रहे व्यक्ति की बेबसी का निसंतान दंपति ने फायदा उठाया। अस्पताल संचालिका, सहायिका और बिचौलिये की मदद से छह बच्चों के पिता से एक बच्चे को 'बेचने' के लिए राजी कर लिया। 

कानूनी दांवपेच से बचने के लिए सिपाही को पांच हजार रुपये रिश्वत देकर गोदनामा का फर्जी कागज तैयार कराया। शनिवार को दिनभर चली पूछताछ और पड़ताल में आरोप सिद्ध होने पर पुलिस ने पांच लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर सिपाही को लाइन हाजिर कर दिया। 

पिता को बच्चा वापस करा दिया गया है। हरेश पटेल की पत्नी लक्ष्मीना ने बुधवार को अपंजीकृत अस्पताल में बच्ची को जन्म दिया। अस्पताल के कर्मियों ने चार हजार रुपये मांगे तो हरेश ने असमर्थता जताई। 

वहां पर मौजूद बिहार के पश्चिमी चंपारण निवासी अमावस यादव ने रिश्तेदार भोला यादव को निसंतान बताते हुए दोनों को एक-दूसरे की मदद करने का प्रलोभन दिया। हरेश से कहा कि अपना एक बच्चा भोला को गोद दे दो, वह रुपये से तुम्हारी मदद कर देगा। दोनों का काम चल जाएगा। 

मजबूर पिता ने सहमति दे दी। मामले को पुख्ता करने के लिए स्टांप मंगाकर गोदनामा की बात लिख दी गई और हरेश ने अपने दूसरे नंबर के बेटे राजा को सौंप दिया। भोला से मिले 20 हजार रुपये में से चार हजार अस्पताल में दिए और बाकी लेकर घर आ गया। 

लोगों को जैसे ही जानकारी हुई, बच्चा बेचने-खरीदने की बात फैल गई। शनिवार को सभी पक्षों से दिनभर चली पूछताछ और पड़ताल में पाया गया कि गोदनामा फर्जी है। पुलिस ने बच्चा बेचने की अफवाह फैलाने वाले एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। 

अस्पताल संचालिका तारा देवी, सहायिका सुगांती देवी, बिचौलिया अमावस यादव, भोला यादव व उसकी पत्नी कलावती देवी के विरुद्ध धोखाधड़ी व किशोर न्याय अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया। मामले में रिश्वत लेने के आरोप में सिपाही सूर्यदीप कुमार को लाइन हाजिर कर दिया गया है।

जांच में बच्चा बेचने की बात निराधार निकली है। अज्ञानतावश गरीब परिवार ने गलत ढंग से बच्चे का गोदनामा किया, जबकि गोद लेने वाले दंपती को इसका पता था। कुछ अन्य ने भी धोखाधड़ी कर मामले को संवेदनशील बना दिया। उन सभी के विरुद्ध कार्रवाई की गई है।

-संतोष कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक 

इस पूरे प्रकरण की जांच में दो बातें प्रमुखता से सामने आईं हैं। एक तो धोखाधड़ी की गई है, दूसरे किशोर न्याय अधिनियम का उल्लंघन किया गया है। पुलिस ने विधिक कार्रवाई की है। 

-उमेश मिश्र, जिलाधिकारी

यह भी पढ़ें: Lucknow Building Collapse: ट्रांसपोर्ट नगर में तीन मंजिला इमारत ढही, पांच की मौत; चार इंच दीवार पर थी पूरी इमारत

यह भी पढ़ें: UP Crime : यूपी के बदायूं में शर्मनाक वारदात- तमंचे के बल पर युवती को घर से अगवा किया- शराब पिलाकर दुष्कर्म