Move to Jagran APP

नववर्ष का किया स्वागत, मेले का उठाया आनंद

मौसम खुशनुमा होने के कारण सुबह से ही लोगों के आने का क्रम शुरू हो गया जो देर शाम तक चलता रहा। युवक-युवतियों ने सेल्फी लेकर यादगार पलों को संजोया। सर्वाधिक भीड़ बुद्ध द्वार से महापरिनिर्वाण मंदिर तक रही। मेले में आए लोगों ने मंदिरों में दर्शन व पूजन भी किया।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 01 Jan 2021 10:56 PM (IST)
Hero Image
नववर्ष का किया स्वागत, मेले का उठाया आनंद

कुशीनगर: नव वर्ष का स्वागत जनपद के लोगों ने धूमधाम से किया। कोविड काल में 10 माह तक शांत रही भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर शुक्रवार को वर्ष 2021 के स्वागत के जश्न में डूबी रही। गोरखपुर मंडल के विभिन्न जिलों के अलावा बिहार व नेपाल से आए लोगों ने अपने-अपने तरीके से नववर्ष का स्वागत किया, खूब मौज-मस्ती की।

मौसम खुशनुमा होने के कारण सुबह से ही लोगों के आने का क्रम शुरू हो गया जो देर शाम तक चलता रहा। युवक-युवतियों ने सेल्फी लेकर यादगार पलों को संजोया। सर्वाधिक भीड़ बुद्ध द्वार से महापरिनिर्वाण मंदिर तक रही। मेले में आए लोगों ने मंदिरों में दर्शन व पूजन भी किया। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा, एएसपी एपी सिंह, तहसीलदार दीपक गुप्ता, सीओ पीयूष कांत राय, ईओ प्रेमशंकर गुप्ता आदि बिरला धर्मशाला में बने कंट्रोल रूम से मेले की गतिविधियों की पल-पल की जानकारी लेते रहे। चप्पे-चप्पे पर वर्दी व सादे वेश में सुरक्षा कर्मी तैनात रहे। अधिकारियों ने मेला परिक्षेत्र का कई बार भ्रमण कर जायजा भी लिया।

उधर रामकोला कस्बा स्थित विश्व दर्शन मंदिर में भी लोगों ने दर्शन किया और नव वर्ष मेले का आनंद उठाया।

कंट्रोल रूम से दिया जाता रहा निर्देश बिरला धर्मशाला में स्थापित कंट्रोल रूम से बराबर मेले में आए लोगों को निर्देश दिए जाते रहे। यहां खोया-पया केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र आदि का संचालन वीरेंद्र तिवारी, मजीबुल्लाह राही, किरन सिंह, डा. एसके सिंह आदि ने किया। पर्यटन विभाग लेता रहा मेले की जानकारी व्याख्या केंद्र कुशीनगर परिसर में स्थित पर्यटक कंट्रोल रूम में लगे दो दर्जन से अधिक सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सुरक्षा को लेकर पर्यटक सूचना अधिकारी राजेश भारती मेले की जानकारी लेते रहे। सीसीटीवी कैमरे महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर, माथा कुंवर बुद्ध मंदिर, रामाभार स्तूप परिसर और बुद्धा वाहन पार्क में भी लगे हैं। पर्यटक सूचना अधिकारी ने बताया कि नववर्ष मेले में लगभग एक लाख लोग आए थे।

खुफिया विभाग ने की सघन जांच स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआइयू) की कुशीनगर और देवरिया की एंटी सैबोटाज चेक टीम ने इंस्पेक्टर अजय त्रिपाठी के निर्देशन में मेला परिक्षेत्र का सुरक्षा की ²ष्टि से सघन जांच की। टीम की ओर से डीप सर्च, मेटल डिटेक्टर, सर्च मीरर, डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी), हैंड हैंडिल्ड मेटल डिटेक्टर (एचएचएमडी) और डाग स्क्वाड की मदद ली गई।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा ने बताया कि प्रशासन की ओर से मेले में की गई व्यवस्था सफल रही। इंट्री के समय लोगों ने मास्क तो लगाया पर अंदर जाकर कुछ ने निकाल दिया। वाकिग जोन में प्रतिबंध के बाद भी बाहर की कुछ दुकानें लगीं थीं। वह गरीब थे, इसलिए नजरअंदाज कर दिया गया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें