Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेसिक शिक्षा में पढ़ाई के लिए हो डिजिटल पहल

डीएम डा. अरविद कुमार चौरसिया ने जिला शिक्षा एवं

By JagranEdited By: Updated: Wed, 04 Aug 2021 10:42 PM (IST)
Hero Image
बेसिक शिक्षा में पढ़ाई के लिए हो डिजिटल पहल

लखीमपुर: डीएम डा. अरविद कुमार चौरसिया ने जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक की। आपरेशन कायाकल्प, विद्यालयों के निरीक्षण, सुपर विजन, शिक्षा के लिए डिजिटल पहल, मानव संपदा, समावेशी शिक्षा, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में अवस्थापना सुविधाओं के संतृप्तिकरण की स्थिति, मध्यान्ह भोजन योजना सहित समग्र शिक्षा अभियान में वित्तीय प्रगति की स्थिति जानी।

डीएम ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों को आपरेशन कायाकल्प से फेजवार चयन कर सभी पैरामीटर्स पूरा कर उनकी सूरत संवारें।

बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने आपरेशन कायाकल्प के 19 पैरामीटर्स पर बिदुवार जानकारी दी। उन्होंने एसआरजी व एआरपी के कार्यदायित्व को बताया और निरीक्षण की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने ई-सपोर्टिव सुपरविजन, मिशन प्रेरणा की बारीकियां बताई। बताया कि कोविड के दौरान रेडियो-टीवी व मुहल्ला पाठशाला के जरिए से परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को शिक्षा से जोड़ कर रखा गया है। नौ हजार प्रेरणा साथी बनाए गए हैं, जो स्मार्टफोन धारक हैं। उनके फोन पर शिक्षा सामग्री भेजकर प्रेरणा साथियों के जरिए बच्चों को सामग्री दिखाकर शिक्षित किया। स्कूल न आने वाले बच्चों का नामांकन व मुख्य धारा से जोड़ने पर किए गए कार्यों का विवरण बताया। दिव्यांगों की ट्रैकिग एवं शैक्षणिक कार्यक्रमों से जोड़ने की जानकारी दी। बीएसए ने बताया कि परिषदीय विद्यालय के सभी कार्मिकों का मानव संपदा पोर्टल से जोड़कर उनकी सर्विस बुक को आनलाइन किया जा रहा है। बैठक में एडीएम अरुण कुमार सिंह, प्रभारी सीडीओ अरविद कुमार, पीडी केके पांडेय, डायट प्राचार्य ओपी गुप्ता, डीआईओएस ओपी त्रिपाठी, खंड शिक्षा अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। आकांक्षात्मक ब्लाकों में बेहतर प्रदर्शन दिखाएं अधिकारी

डीएम डा. अरविद कुमार चौरसिया ने जिले के चार आकांक्षात्मक ब्लाकों धौरहरा, रमियाबेहड़, ईसानगर व बांकेगंज के लिए तय मानकों पर अधिकारियों संग बैठक कर रणनीति तय की। कहा कि ब्लाकों में तय 50 मानक पर विभागवार निर्देश दिए। डीएसटीओ राजेश कुमार सिंह ने विभागवार प्रगति बताई। डीएम ने अधिकारियों को बताया कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी अपने-अपने विभागों के लिए एक्शन प्लान बना लें। बैठक में डीएम ने बीएसए से संक्रमण दर, ग‌र्ल्स टॉयलेट लर्निंग आउटकम (भाषा व गणित), शुद्ध पेयजल की उपलब्धता व छात्र शिक्षक अनुपात पर जानकारी मांगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें