Move to Jagran APP

अतिक्रमण हटाने को अचानक बुलडोजर लेकर पहुंचे रेलकर्मी, नाराज दुकानदारों से हुई नोंकझोंक; SDM ने रोकी कार्रवाई

Bulldozer Action In UP रेलवे की अचानक अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई से पलियाकलां के दुकानदार भड़क गए। जेसीबी मशीन से दुकान के आगे लगे टीन शेड को तोड़ना और फर्श को खोदना शुरू कर दिया तो दुकानदार नाराज हो गए। बिना किसी पूर्व सूचना के बुलडोजर लेकर पहुंचे रेल कर्मियों से दुकानदारों की तीखी नोकझोंक हुई। मामला बढ़ता देख एसडीएम मौके पर पहुंचकर कार्रवाई रुकवाई।

By Dharmesh Kumar Shukla Edited By: Riya Pandey Updated: Thu, 05 Sep 2024 02:34 PM (IST)
Hero Image
रेलवे की कार्रवाई से नाराज दुकानदारों का विरोध

संवाद सूत्र, पलियाकलां (लखीमपुर)। बिना किसी पूर्व सूचना के अतिक्रमण हटाने पहुंचे रेल कर्मियों से दुकानदारों की तीखी झड़प हुई। व्यापारी अतिक्रमण हटाने से पहले सूचना देने पर जोर दे रहे थे। मामला संज्ञान में आने पर एसडीएम कार्तिकेय सिंह ने रेल कर्मियों को फटकार लगाते हुए अतिक्रमण हटाने का काम रुकवा दिया। इसके बाद रेलकर्मी जेसीबी मशीन आदि लेकर वापस चले गए।

रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण

मालगोदाम रोड पर बनी दुकानों के आगे दुकानदारों ने टीन शेड डालकर व पक्का फर्श बनाकर अतिक्रमण कर रखा है। रेल महकमा अतिक्रमण हटाने के लिए कई बार कह चुका था लेकिन किसी दुकानदार को न तो नोटिस भेजा और न ही कभी मुनादी कराई।

बीते बुधवार को अचानक कई रेलकर्मी जेसीबी मशीन लेकर अतिक्रमण हटाने पहुंच गए और चौकी चौराहे से माल गोदाम रोड पर अतिक्रमण हटाने लगे। रेल कर्मियों ने जेसीबी मशीन से दुकान के आगे लगे टीन शेड को तोड़ना और फर्श को खोदना शुरू कर दिया तो दुकानदार नाराज हो गए।

दुकानदारों और रेल कर्मियों में तीखी नोकझोंक

दुकानदारों ने मिलकर मामले का विरोध किया और इसी बात को लेकर उनका रेल कर्मियों से तीखी नोकझोंक भी हुई। इस बीच नगर पालिका अध्यक्ष केबी गुप्ता ने पहुंचकर व्यापारियों को समझाया और उन्हें शांत रहने को कहा।

उन्होंने रेलकर्मियों से भी कहा कि अतिक्रमण हटाने से पहले व्यापारियों को सूचना देनी चाहिए थी और उन्हें अतिक्रमण हटाने का मौका भी देना चाहिए था। इस बीच रेल विभाग की टीम जब निगम ट्रांसपोर्ट के आगे व एसीसी सीमेंट एजेंसी के सामने अतिक्रमण हटा रही थी तो वहां पर उपस्थित भीड़ रेल विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से भिड़ गए। उनका कहना था कि अचानक अभियान क्यों चलाया गया और पहले सूचना क्यों नहीं दी।

एसडीएम ने अतिक्रमण हटवाने का कार्य रुकवाया

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान उधर से गुजर रहे एसडीएम ने जब भीड़भाड़ देखी तो अपनी गाड़ी रुकवा ली और मामला जाना। जब उन्हें पता चला कि बिना किसी पूर्व सूचना के रेलकर्मी अतिक्रमण हटा रहे हैैं तो उन्होंने रेल कर्मियों को फटकार लगाते हुए तत्काल कार्रवाई रोकने को कहा।

उन्होंने पूछा कि किसके आदेश पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है। यह सब ठीक नहीं है। अगर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करनी थी तो सभी व्यापारियों को जानकारी देनी चाहिए थी।

जेसीबी लेकर वापस लौटे रेलकर्मी

रेलवे के सेक्शन इंजीनियर कार्य अधिकारी धनंजय सिंह को एसडीएम ने अतिक्रमण की कार्रवाई को रोकने को कहा और जेसीबी मशीन को वहां से हटाने के निर्देश दिए। इसके बाद रेलकर्मी शांत हो गए और जेसीबी मशीन को लेकर वापस लौट गए।

इस संबंध में एसडीएम कार्तिकेय सिंह ने बताया कि रेलकर्मी बिना किसी पूर्व सूचना व सक्षम आदेश के बिना अतिक्रमण हटा रहे थे इसलिए उसे रुकवा दिया गया है। रेलकर्मी व्यापारियों को सूचना देकर विधिक रुप से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- यूपी के इस जिले में चलेगा अतिक्रमण हटाने को अभियान, 100 मकानों को नोटिस; एक्सईएन ने SDM से मांगी फोर्स

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।