Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bulldozer Punishment: अब कल से गरजेगा बुलडोजर; PWD ने 100 लोगों को दिया था नोटिस... मगर नहीं हटाया अतिक्रमण

लखीमपुर के निघासन रोड पर अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। 26 सितंबर को मेला मैदान चौराहे से बुलडोजर गरजेगा और अतिक्रमण हटाया जाएगा। इसके लिए पुलिस और पीएसी की भी मदद ली जाएगी । अतिक्रमण हटने के बाद ही सड़क के दोनों तरफ जलापूर्ति के लिए पाइपलाइन और बिजली लाइन की शिफ्टिंग की जाएगी ।

By swetank shankar Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 24 Sep 2024 09:59 PM (IST)
Hero Image
मेला मैदान चौराहे पर फैला अतिक्रमण: जागरण

संवादसूत्र, लखीमपुर। निघासन रोड पर अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन की तैयारी अब अंतिम चरण में है। पीडब्ल्यूडी ने 100 से अधिक कब्जेदारों को तीन महीने पहले ही नोटिस जारी कर दिया था, लेकिन किसी ने स्वयं से अतिक्रमण नहीं हटाया है। अब 26 सितंबर यानी गुरुवार के दिन शहर के मेला मैदान चौराहे से बुलडोजर गरजेगा और अतिक्रमण हटाया जाएगा।

इसके लिए एक्सईएन पीडब्ल्यूडी ने एसपी और सीओ सिटी से मिलकर पर्याप्त पुलिस फोर्स के साथ पीएसी की भी मांग की है। एसडीएम ने अतिक्रमण हटाने के लिए नायब तहसीलदार दिनेश कुमार को मजिस्ट्रेट नामित कर दिया है।

निघासन रोड पर सात मीटर से 10 मीटर सड़क चौड़ीकरण के लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। एलआरपी चौराहे से लेकर इंदिरा मनोरंजन पार्क तक करीब नौ किलोमीटर लंबी इस सड़क के लिए प्रदेश सरकार से 38 करोड़ रुपये स्वीकृत हुआ है। चौड़ीकरण का काम इंदिरा मनोरंजन पार्क से लेकर शहर में निघासन ढाल तक कराया जा चुका है। अब सड़क निर्माण में अतिक्रमण के कारण बाधा उत्पन्न हो रही है।

मेला मैदान चौराहा से लेकर संकटा देवी पुलिस चौकी, वाईडी कालेज गेट से लेकर एलआरपी चौराहे तक अतिक्रमण के कारण सड़क चौड़ीकरण नहीं हो पा रही है। अतिक्रमण हटने पर ही सड़क के दोनों तरफ जलापूर्ति के लिए पाइपलाइन और बिजली लाइन की शिफ्टिंग की जानी है।

पिछले दिनों पीडब्ल्यूडी ने इस सड़क का सर्वे कर 100 से ज्यादा अतिक्रमणकारियों को चिह्नित किया था और बाद में अतिक्रमण हटाने के लिए उन्हें नोटिस भी दी गई थी, लेकिन पीडब्ल्यूडी की इस कार्यवाही का अतिक्रमण कार्यों पर कोई असर नहीं हुआ। इसे देखते हुए सीडीओ अभिषेक कुमार ने सख्ती दिखाई है। सीडीओ के निर्देश के बाद ही पीडब्ल्यूडी और तहसील प्रशासन के बीच 26 सितंबर को अतिक्रमण हटाने की तारीख तय हुई है।

एसपी से की मुलाकात, मांगा पर्याप्त पुलिस बल

अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी हंसाराम ने मंगलवार को अतिक्रमण हटाने से पहले एसपी गणेश प्रसाद साहा से मुलाकात कर पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराने की बात कही। एसपी ने अधिशासी अभियंता को सीओ सिटी रमेश कुमार तिवारी से मंत्रणा करने तैयारियां पूरी करने को कहा है। सीओ सिटी को अधिशासी अभियंता हंसाराम ने सड़क के दोनों तरफ अतिक्रमण की स्थिति से उन्हें अवगत कराया।

बताया कि एक दिन में यह अतिक्रमण नहीं हट पाएगा। सड़क के दोनों तरफ ज्यादा अतिक्रमण है। उन्होंने यह भी बताया कि अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान छह अवर अभियंता, तीन सहायक अभियंता और वह खुद मौके पर मौजूद रहेंगे। अतिक्रमण अभियान की शुरुआत मेला मैदान चौराहे से सुबह नौ की जाएगी।