Move to Jagran APP

यूपी के इस जिले में चलेगा अतिक्रमण हटाने को अभियान, 100 मकानों को नोटिस; एक्सईएन ने SDM से मांगी फोर्स

Lakhimpur Khiri News लखीमपुर खीरी में एलआरपी चौराहे से शहर के बीचोबीच से गुजरी मुख्य सड़क के चौड़ीकरण का काम अतिक्रमण की वजह से रुका हुआ है। पीडब्ल्यूडी ने एसडीएम से अतिक्रमण हटाने के लिए पुलिस फोर्स की मांग की है। शासन से 38 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत होने के बाद भी काम आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

By swetank shankar Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 01 Sep 2024 11:07 AM (IST)
Hero Image
चेता पीडब्ल्यूडी, सड़क से अतिक्रमण हटाने को चलेगा अभियान

संवादसूत्र, लखीमपुर। एलआरपी चौराहे से शहर के बीचोबीच से गुजरी मुख्य सड़क के चौड़ीकरण को लेकर बिजली विभाग और पीडब्ल्यूडी के बीच चल रहे पत्राचार और प्रक्रिया आगे न बढ़ने की खबर दैनिक जागरण में प्रकाशित होने पर अधिकारी नींद से जागे हैं।

पीडब्ल्यूडी सीडी वन के एक्सईएन हंसाराम ने शनिवार को इस संबंध में एसडीएम सदर को अतिक्रमण हटाने के लिए पुलिस फोर्स मांगी है। कहा है कि प्रशासन अगर अतिक्रमण हटवाए तो सड़क निर्माण का कार्य आगे बढ़ सके।

एलआरपी चौराहे से इंदिरा मनोरंजन पार्क तक करीब 10 किलोमीटर तक सड़क चौड़ीकरण के लिए शासन से 38 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है। शहरी क्षेत्र में इस सड़क को सात मीटर से 10 मीटर तक किया जाना है। इंदिरा पार्क से सड़क निघासन ढाल तक बन चुकी है, लेकिन शहरी क्षेत्र में अतिक्रमण के चलते काम आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

चौड़ीकरण के लिए नहीं मिल पा रही जगह

पीडब्ल्यूडी के स्टीमेट के अनुसार सड़क निर्माण से पहले बिजली लाइन व पेयजल वाली पाइप लाइन की शिफ्टिंग होनी है। इसके लिए बिजली और जल निगम को डिमांड के अनुसार बजट भी उपलब्ध कराया जा चुका है। कार्य इसलिए आगे नहीं बढ़ पा रहा है, क्योंकि अतिक्रमण के कारण चौड़ीकरण के लिए जगह नहीं मिल पा रही है।

अधिशासी अभियंता हंसाराम ने एसडीएम को जो पत्र लिखा है, उसमें सड़क को 10 मीटर चौड़ा करने की बात लिखी है। सड़क चौड़ीकरण के बाद नाला बनाया जाएगा और उसके बाद ही बिजली के खंभे शिफ्ट होंगे और वहीं पेयजल पाइप लाइन बिछाई जाएगी।

100 मकान अतिक्रमण की जद में, भेज चुके नोटिस

निघासन ढाल से लेकर एलआरपी तक 100 से अधिक मकान ऐसे हैं, जो अतिक्रमण की जद में हैं। मई में सर्वे के दौरान इन्हें चिन्हित किया गया था और अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस भी जारी की गई थी। उस समय बसंत सिनेमा के पास कुछ व्यापारियों ने अपना अतिक्रमण तोड़ना शुरू कर दिया था, लेकिन अभियान के धीमा पड़ने के बाद मामला ठंडा पड़ गया।

जेई अमित कुमार का कहना है कि अतिक्रमण वाली जगह पीडब्ल्यूडी की है। सड़क चौड़ीकरण करने के लिए ही जमीन को खाली कराया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: यूपी सरकार की बड़ी कार्रवाई, ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण के नौ अधिकारियों को किया निलंबित

इसे भी पढ़ें: बसपा में कई पदाधिकारियों पर गिर सकती है गाज, क्रीमीलेयर को लेकर मायावती ने दिए एक्शन के संकेत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।