Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lakhimpur News: अचानक जिला अस्पताल पहुंचे CDO, मरीजों से पूछा- यहां दिखाने के लिए पैसे देने पड़ते हैं क्या?

यूपी के लखीमपुर में जिला अस्पताल के प्रभारी डीएम व सीडीओ अभिषेक कुमार निरीक्षण के लिए पहुंचे। उन्होंने निरीक्षण के दौरान मिलने वाली खामियों को जल्द दूर करने के लिए संबंधित को निर्देशित किया। सीडीओ ने मरीजों से सवाल किया कि क्या यहां दिखाने के लिए पैसे देने पड़ते हैं ? इस पर मरीजों ने नहीं में जवाब दिया ।

By Mohd sajid Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 27 Jul 2024 07:09 PM (IST)
Hero Image
पैथालोजी लैब के बाहर वार्ता करते सीडीओ साथ में मौजूद सीएमएस... जागरण

संवाद सूत्र, ओयल (लखीमपुर)। शनिवार सुबह एमसीएचविंग जिला अस्पताल का प्रभारी डीएम व सीडीओ अभिषेक कुमार ने औचक निरीक्षण करने जा पहुंचे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल के ओपीडी, इमेरजेंसी, एक्सरे, पैथालाजी, किचन सहित सर्जिकल वार्ड का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान मिलने वाली खामियों को जल्द दूर करने के लिए संबंधित को निर्देशित किया। सीडीओ अभिषेक कुमार ने जिला अस्पताल के ओपीडी हाल भी बारीकी से देखा। जहां डाक्टरों के कक्ष के बाहर अपनी बारी का इंतजार कर रहे मरीजों से पूछा कि यहां दिखाने के लिए कोई रुपये देने पड़ते हैं क्या?

मरीजों से नहीं का जवाब मिलने पर वह संतुष्ट नजर आए। इसके पश्चात वह इमेरजेंसी ओपीडी में पहुंचे और बेड पर लेटे मरीजों से बारी-बारी मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी की। इसी दौरान उन्हें घटना-दुर्घटना में मृत लोगों को पीएम हाउस तक पहुंचाने वाले कमरुद्दीन का इलाज कराते मिले, जिनका हाल जाना और उन्हें अपने आपको फिट रखने के लिए टहलने व ठीक समय पर दवाइयां लेने को कहा।

औजारों को तत्काल साफ करने के दिए निर्देश

ड्रेसिंग रूम में औजारों पर गंदा देख उन्हें तत्काल साफ करने को निर्देशित किया। एमरजेंसी वार्ड में घुसते ही लटक रही फार सीलिंग को सही कराने को कहा। वार्ड के स्टाफ नर्स काउंटर पर उपस्थित रजिस्टर न मिलने पर नाराजगी जताई। एक्सरे-अल्ट्रासाउंड हाल में घुसते ही लोग उन्हें जमीन पर बैठे मिले। जिस पर उन्होंने हाल में और कुर्सियां डलवाने को कहा, साथ ही एक्सरे कक्ष में खड़े अतिरिक्त लोगों को बाहर रखने के लिए टेक्नीशियन को निर्देशित किया।

पैथोलाजी के रजिस्ट्रेशन कक्ष में पहुंचे और वहां मौजूद कर्मियों से की जाने वाली जांच की रिपोर्ट के बारे में जानकारी की, संतोषजनक जवाब न मिलने पर उन्होंने लैब इंचार्ज व सीएमएस से रिपोर्ट लिस्ट के बारे में पूछतांछ की, साथ ही रजिस्ट्रेशन करा रहे मरीजों से पूछा क्या यहां कोई किसी जांच अथवा रजिस्ट्रेशन के लिए रुपये पड़ते हैं? जिसपर मरीजों ने नहीं का जवाब दिया।

अस्पताल में संचालित रसोंईघर का भी निरीक्षण कर सीडीओ ने बनाए जा रहे खाने की जांच की। अस्पताल के प्रथम तक पर पुरुष सर्जिकल वार्ड में भर्ती सड़क दुर्घटना में घायल हुए कांवरियों का हाल जाना व डाक्टर को आवश्यक दिशानिर्देश दिए। महिला सर्जिकल वार्ड का निरीक्षण कर भर्ती मरीजों से मिल रही सुविधाओें के बारे में जानकारी की व स्टाफ से किए जा रहे इलाज के बारे में पूछा।

इस दौरान उन्हें अस्पताल में भर्ती मरीजों को खाना बांटने वाली ट्राली मिली। जहां भर्ती मरीजों के तीमारदार खाना ले रहे थे। खाना वितरण के दौरान एक तीमारदार को हाथ में रोटियां दिए जाने पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए प्लेट में खाना देने के लिए संबंधित को फटकार लगाते हुए निर्देशित किया। तत्पश्चात डेंगू वार्ड का निरीक्षण कर वह सीधे ग्राम मोतीपुर स्थित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया। जिला अस्पताल निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल के सीएमएस डाक्टर राजकुमार कोली, फिजीशियन शिशिर पांडेय सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

ये भी पढ़ें - 

सरकारी भूमि पर अतिक्रमण... टीम के साथ बुलडोजर लेकर पहुंच गए SDM, अवैध कब्जों को हटवाया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर