Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Samman Nidhi को लेकर बड़ा अपडेट, अगर आपने भी नियम का उल्‍लंघन कर लिया है लाभ तो होगी मुश्किल

PM Kisan Samman Nidhi कृषि विभाग ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों की जांच की प्रक्रिया तेज कर दी है। बता दें रेंडम जांच 30 जून तक करने के निर्देश थे जो अभी तक पूर्ण नहीं हो पाई है। वहीं विभाग ने पाया कि कई लाभार्थी नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। लाभार्थियों द्वारा आधार कार्ड में बदलाव कर दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ की जा रही है।

By vikas sahay Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 05 Sep 2024 06:55 PM (IST)
Hero Image
PM Kisan Samman Nidhi: जांच के तहत पांच प्रतिशत रेंडम लाभार्थियों का चयन

संसू, जागरण लखीमपुर। PM Kisan Samman Nidhi: कृषि विभाग ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों की जांच की प्रक्रिया तेज कर दी है। जांच के तहत पांच प्रतिशत रेंडम लाभार्थियों का चयन किया गया है, जिनकी संख्या लगभग 30,000 है।

शीघ्र रेंडम जांच पूर्ण करने के निर्देश

जिले में योजना के 6.37 लाख लाभार्थी हैं। रेंडम जांच 30 जून तक करने के निर्देश थे, जो अभी तक पूर्ण नहीं हो पाई है। अपर कृषि निदेशक वी सिसोदिया ने शीघ्र रेंडम जांच पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। पत्र में कहा कि वर्तमान में फार्मर रजिस्ट्री आइडी का कार्य भी कैंप लगाकर कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - Dehradun News: स्कूटी चालक ने सिपाही को मारी टक्कर, रोकने पर 200 मीटर तक घसीटा

योजना में पारदर्शिता और ईमानदारी सुनिश्चित करना मकसद

उप निदेशक कृषि अरविंद मोहन मिश्र ने कहा कि पांच प्रतिशत डाटा का भौतिक सत्यापन तेजी से चल रहा है। जांच का मुख्य उद्देश्य योजना में पारदर्शिता और ईमानदारी सुनिश्चित करना है।

यह भी पढ़ें - Bulldozer Action: यूपी में अवैध कब्‍जेदारों पर एक्‍शन, बुलडोजर से धराशायी हुए आधा दर्जन से ज्‍यादा मकान

लाभार्थी कर रहे नियमों का उल्लंघन

विभाग ने पाया कि कई लाभार्थी नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। विशेषकर, पति और पत्नी दोनों में से एक योजना का लाभ पा रहा है दूसरे ने भी आवेदन कर रखा है, जबकि नियमों के अनुसार केवल एक व्यक्ति ही इस लाभ के लिए पात्र है।

दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़

ऐसे मामले प्रकाश में तब आ रहे हैं, जब किसान स्टेटस पता करने उपनिदेशक के कार्यालय पहुंच रहा है। इसके अलावा कुछ लाभार्थियों ने अपने आधार कार्ड में बदलाव कर दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ की है, ताकि वे योजना का लाभ ले सकें।

यह भी पढ़ें - Uttarakhand News: घर में घुसकर गर्भवती महिला से मौसा ने की छेड़खानी, प्रसव पीड़ा के बाद जन्‍मे शिशु की मौत