Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खनिज के नाम पर रेलवे ठेकेदार ने लगाया चूना

ललितपुर ब्यूरो : खनिज के नाम पर रेलवे के एक ठेकेदार ने विभाग को लाखों रुपए का चूना लगा दिया। मामल

By JagranEdited By: Updated: Sun, 08 Jul 2018 01:19 AM (IST)
Hero Image
खनिज के नाम पर रेलवे ठेकेदार ने लगाया चूना

ललितपुर ब्यूरो :

खनिज के नाम पर रेलवे के एक ठेकेदार ने विभाग को लाखों रुपए का चूना लगा दिया। मामला पकड़ में आया तो खनिज अधिकारी ने मौके पर पहुँचकर जाँच की और सम्बन्धित के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जबाव तलब किया। बताया कि रेलवे ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य में लाल रग की मोरग का उपयोग किया जा रहा था, जबकि सरकार दस्तावेजों में उसके द्वारा मिट्टी का उपयोग दिखाया गया है, जिसके चलते विभाग को लाखों रुपए टैक्स की हेराफेरी का मामला पकड़ा गया है। ठेकेदार को नोटिस जारी करने के बाद टैक्स जमा कराया जाएगा। इस मामले में करीब एक करोड़ रुपए के आसपास टैक्स जमा हो सकता है।

रेलवे द्वारा नई रेलवे लाइन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। यह कार्य रेलवे की कार्यदायी संस्था द्वारा कराया जा रहा है। इस कार्य में अभी जमीन को समतल कर मिट्टी बिछाने का कार्य चल रहा है। इसके लिए ठेकेदार द्वारा यहाँ-वहाँ से मिट्टी उपभोग की जा रही है। ठेकेदार द्वारा सरकारी दस्तावेजों में निर्माण कार्य में मिट्टी का उपभोग होना बताया गया है। इसी बीच इसकी जानकारी खनिज अधिकारी आरपी सिंह को मिली। सूचना दी गयी कि यहाँ लाल रग की मोरग का उपयोग किया जा रहा है। इस सूचना पर खनिज अधिकारी आरपी सिंह अपनी टीम के साथ शनिवार दोपहर रेलवे के उक्त पटरी निर्माण कार्य को देखने पहुँचे, तो यह शिकायत सही पाई गई। यही नहीं घनाराम बिल्डर्स के डम्पर में लाल रग की मोरग का यहाँ लदान भी पकड़ा, जो यहाँ मोरग को लाने का कार्य कर रहा था। फिलहाल खनिज अधिकारी ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह को पूरे मामले से अवगत कराया। साथ ही आगे कार्रवाई करते हुए सम्बन्धित ठेकेदार को नोटिस देते हुए जुर्माना वसूलने की कार्रवाई शुरू कर दी है। खनिज अधिकारी ने बताया कि यहाँ ठेकेदार द्वारा धोखाधड़ी कर मिट्टी दर्शाकर लाल रग की मोरग का उपयोग किया जा रहा था। जाँच में यह पकड़ा भी गया।

::

बॉक्स में -

मिट्टी को किया गया रॉयल्टी मुक्त

सरकार द्वारा मिट्टी का रॉयल्टी मुक्त किया गया है। इसका फायदा खनिज माफिया जमकर उठा रहे है। वह निर्माण कार्याें में लाल मोरग का उपयोग कर रहे है, लेकिन दस्तावेजों में वह मिट्टी अंकित कर रहे है। ऐसे में वह विभाग को लाखों रुपए का नुकसान पहुँच रहा है। हालाँकि इस मामले में मिट्टी की खुदाई की स्वीकृति लेनी पड़ती है।

::

बॉक्स में -

अवैध खनिज परिवहन करते ट्रैक्टर पकड़ा

अवैध खनन रोकने के लिए प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में खनिज अधिकारी आरपी सिंह क्षेत्र में गश्त कर रहे थे। जखौरा क्षेत्र के ग्राम आगर के निकट एक ट्रैक्टर बालू भरकर लाता दिखाई दिया। सन्दिग्ध प्रतीत होने पर जाँच की गयी तो उसके पास कोई भी दस्तावेज नहीं मिला। पूछताछ में ट्रैक्टर चालक भी इस बारे में कोई सन्तोषजनक जबाव नहीं दे सका। इस पर ट्रैक्टर को थाने में सीज कराकर कार्रवाई की गयी।

::