Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G 20 Summit 2023: यूपी में होंगे जी-20 के 11 कार्यक्रम, छह वाराणसी में, आगरा से होगी शुरुआत

G 20 Summit 2023 यूपी में जी-20 के 11 कार्यक्रम होंगे। इसकी शुरुआत आगरा से होगी। लखनऊ व ग्रेटर नोएडा में एक-एक कार्यक्रम क‍िया जाएगा। वहीं सबसे अध‍िक छह कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में होंगे। यूपी सरकार इसकी तैयार‍ियों में जुटी है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sat, 31 Dec 2022 10:26 AM (IST)
Hero Image
G 20 Summit 2023: यूपी में होंगे जी-20 के 11 कार्यक्रम

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश के लिए वर्ष 2023 काफी अहम साबित होने जा रहा है। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन फरवरी में होने वाला है, वहीं दूसरी ओर दुनिया के दिग्गज देशों के समूह जी-20 के सम्मेलन को लेकर फरवरी से अगस्त तक 11 कार्यक्रमों की मेजबानी उत्तर प्रदेश करेगा। प्रदेश में इसके आयोजनों की शृंखला की शुरुआत आगरा से होगी जबकि अंतिम कार्यक्रम वाराणसी में होना है।

उच्च स्तरीय बैठक में सीएम योगी ने अध‍िकार‍ियों को द‍िए न‍िर्देश

जी-20 को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं, ताकि प्रदेश की विशिष्ट संस्कृति और धरोहरों को वैश्विक फलक पर नई पहचान दिलाई जा सके। प्रदेश में जी-20 सम्मेलन के कार्यक्रम आगरा, लखनऊ, वाराणसी और ग्रेटर नोएडा में होंगे, जो फरवरी से अगस्त तक चलेंगे। प्रदेश में होंगे कुल 11 कार्यक्रम होंगे, जिसमें छह अकेले वाराणसी में होंगे। कार्यक्रम की शुरुआत आगरा से होगी, जहां अलग-अलग माह में तीन कार्यक्रम होंगे।

आगरा में एम्पावर इंसेप्शन मीटिंग से होगी शुरुआत

आगरा में पहला कार्यक्रम फरवरी माह में एम्पावर इंसेप्शन मीटिंग के साथ होगा, जिसके लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को नोडल मिनिस्ट्री बनाया गया है। इसी तरह यहां दूसरा और तीसरा कार्यक्रम अगस्त में होगा, दोनों कार्यक्रम में कल्चर वर्किंग ग्रुप मीटिंग होगी। संस्कृति मंत्रालय नोडल मिनिस्ट्री होगी। राजधानी लखनऊ में फरवरी माह में डिजिटल इकोनामी वर्किंग मीटिंग होगी। इस कार्यक्रम के लिए मिनिस्ट्री आफ इलेक्ट्रानिक्स एंड इंफार्मेशन टेक्नोलाजी नोडल मिनिस्ट्री रहेगी। ग्रेटर नोएडा में अगस्त माह में बिजनेस समिट का आयोजन किया जाएगा, जिसका नोडल सीआइआइ को बनाया गया है।

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में होंगे आधा दर्जन कार्यक्रम

प्रदेश में सबसे ज्यादा जी-20 सम्मेलन के कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में होंगे। यहां अप्रैल, जून और अगस्त में छह कार्यक्रम होंगे। वाराणसी में अप्रैल में होने वाले कार्यक्रम में एग्रीकल्चर वर्किंग ग्रुप मीटिंग होगी। वहीं जून में होने वाले कार्यक्रम में यूथ 20 समिट का आयोजन किया जाएगा। अगस्त माह में चार कार्यक्रम होंगे, जिसमें क्रमश: दो दिन डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप मीटिंग होगी। जबकि दो अन्य कार्यक्रमों में ज्वाइंट डेवलपमेंट एंड फारेन पर चर्चा होगी। आखिरी कार्यक्रम में सस्टेनेबल फाइनेंस वर्किंग ग्रुप की मीटिंग होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर