Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शाहजहापुर मेमू सहित 12 ट्रेनें नौ माह से निरस्त, पाच गुना तक महंगा पड़ रहा सफर

परेशानी : पटरी मरम्मत के नाम पर नौ माह से शाहजहापुर मेमू सहित 12 ट्रेनें निरस्त।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 06 Sep 2018 01:52 PM (IST)
Hero Image
शाहजहापुर मेमू सहित 12 ट्रेनें नौ माह से निरस्त, पाच गुना तक महंगा पड़ रहा सफर

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। कम किराए में अपनी मंजिल तक पहुंचने वाले यात्रियों के सामने रेलवे ने इन दिनों मुश्किलें खड़ी कर रखी हैं। रेलवे ने लखनऊ-शाहजहापुर मेमू सहित एक दर्जन पैसेंजर ट्रेनों का संचालन निरस्त कर रखा है। मुरादाबाद मंडल में नौ महीने से पटरी के नाम पर इन ट्रेनों को निरस्त किया जा रहा है। दरअसल रेलवे अपनी कम आय वाली ट्रेनों का लोड पटरियों से कम करना चाहता है। इसे देखते हुए रेलवे ने पिछले साल दिसंबर से पहले कोहरे के नाम पर लखनऊ-शाहजहापुर, सुलतानपुर और प्रयाग रूट की पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त किया। हालाकि फरवरी से सभी एक्सप्रेस टेनों का संचालन बहाल कर दिया। केवल गोमती एक्सप्रेस का संचालन इस साल जून से शुरू हो सका। जबकि लखनऊ सहारनपुर पैसेंजर, लखनऊ सुलतानपुर पैसेंजर और लखनऊ रहीमाबाद पैसेंजर की निरस्तीकरण अवधि बार-बार बढ़ाई गई। अब सबसे अधिक समस्या लखनऊ शाहजहापुर रूट के यात्रियों को हो रही है। लखनऊ-प्रतापगढ़ डीएमयू के निरस्त होने से इस रूट पर भी यात्रियों को महंगा किराया देना पड़ रहा है। रेलवे अब तक यह बताने की स्थिति में नहीं है कि इन ट्रेनों का संचालन होगा भी या नहीं। अतिरिक्त बोगी:

ट्रेन 15065 गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस में सात सितंबर को गोरखपुर से जबकि 15066 पनवेल-गोरखपुर एक्सप्रेस में आठ सितंबर को पनवेल से स्लीपर क्लास की एक अतिरिक्त बोगी लगेगी।

जीआरपी ने सामान लौटाया:

बाराबंकी के रहने वाले यात्री रामप्रकाश 30 अगस्त को अपना बैग लखनऊ जंक्शन पर भूल गए थे। जीआरपी ने बरामद बैग को लेकर रामप्रकाश से संपर्क किया। राम प्रकाश के आने पर बुधवार को बैग और उसमें रखे कागजात उनके हवाले कर दिए।

गोंडा का मिला बालक:

आरपीएफ एस्कॉर्ट को ट्रेन 12521 राप्ती सागर एक्सप्रेस की बोगी एस-5 से गोंडा का रहने वाला 10 साल का पुष्कर पाठक को अकेला घूमता मिला। पूछताछ में उसने बताया कि मम्मी ने किताब नहीं खरीदी, इस कारण चाचा के घर जा रहा हूं। आरपीएफ ने परिवार से संपर्क किया लेकिन बात न हो सकी। जिस पर पुष्कर को चाइल्ड लाइन की महिला सदस्य ज्योतिविष्ठ शुक्ला और शुभा शुक्ला को सौंप दिया गया।

इतना है किराये में अंतर:

स्टेशन तक किराया - पैसेंजर - बस

हरदोई - 25 - 116

रहीमाबाद - 10 - 41

सुलतानपुर - 30 - 160

प्रतापगढ़ - 35 - 193

बछरावा - 15 - 62

रायबरेली - 20 - 92

शाहजहापुर - 35 - 186

बरेली - 50 - 272

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें