Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले में 1200 मेगावाट की पावर प्लांट परियोजना को सैद्धांतिक स्वीकृति, 14 KMV बिजली उत्पादन की उम्मीद

उत्तर प्रदेश सरकार ने 6600 करोड़ रुपये की लागत वाली राबर्ट्सगंज में टीएचडीसी इंडिया की 1200 मेगावाट की पंप स्टोरेज पावर प्लांट परियोजना को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। मुख्य सचिव व अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने बताया कि पंप स्टोरेज पावर परियोजनाओं को सैद्धांतिक मंजूरी देने के लिए इन्वेस्ट यूपी को नोडल एजेंसी बनाया गया है।

By Shivam Yadav Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 29 Jul 2024 03:09 AM (IST)
Hero Image
300.55 हेक्टेयर भूमि में स्थापित होगी परियोजना।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सरकार ने सोनभद्र के राबर्ट्सगंज में टीएचडीसी इंडिया की 1,200 मेगावाट की पंप स्टोरेज पावर प्लांट परियोजना को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। परियोजना की अनुमानित लागत 6,600 करोड़ रुपये है। इससे प्रतिदिन 6 घंटे 36 मिनट बिजली उत्पादन होने की उम्मीद है।

इन्वेस्ट यूपी को नोडल एजेंसी बनाया गया

राबर्ट्सगंज में 300.55 हेक्टेयर भूमि में स्थापित होने वाली परियोजना के बारे में मुख्य सचिव व अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने बताया कि पंप स्टोरेज पावर (पीएसपी) परियोजनाओं को सैद्धांतिक मंजूरी देने के लिए इन्वेस्ट यूपी को नोडल एजेंसी बनाया गया है। 

आईआईडीसी की अध्यक्षता में इन्वेस्ट यूपी के सीईओ को मेंबर सेक्रेटरी बनाकर एक समिति बनाई गई है। समिति में ऊर्जा विभाग, उप्र नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी, राजस्व विभाग, वन विभाग, सिंचाई विभाग एवं केंद्रीय जल आयोग के प्रतिनिधि शामिल हैं।

सोन नदी से की जाएगी पानी की आपूर्ति 

परियोजना के लिए पानी की आपूर्ति सोन नदी से की जाएगी। उन्होंने बताया कि 10 पीएसपी संयंत्रों के लिए सरकार ने सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की है। इनमें से आठ परियोजनाएं सोनभद्र में होंगी, जबकि मीरजापुर व चंदौली में एक-एक संयंत्र स्थापित किया जाएगा। सोनभद्र में 14,450 मेगावाट बिजली उत्पादन होने की उम्मीद है। वहीं मीरजापुर व चंदौली में 600 व 900 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा।

यह भी पढ़ें: हमीरपुर के चकबंदी लेखपाल और कनिष्ठ सहायक निलंबित, एफआईआर होगी दर्ज, सीएम योगी ने जताई थी नाराजगी

यह भी पढ़ें: UP News: यूपी में 624 पैक्स का कारोबार शून्य, अब इन्हें उबारने की तैयारी, आउटसोर्सिंग के जरिए की जाएगी भर्ती

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर