Move to Jagran APP

15 साल पुराने वाहन का भी होगा नवीनीकरण, लेकिन उससे पहले करना होगा एक काम और कबाड़ बनने से बच जाएगी आपकी गाड़ी

UP News 15 साल पुराने वाहन का बीमा और नवीनीकरण कराना है? जानिए इसके लिए क्या नियम हैं। दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में आरटीओ प्रशासन संजय कुमार तिवारी ने पाठकों के सवालों का जवाब देते हुए आपकी कई परेशानियों के हल सुझाए हैं। उन्‍होंने यह भी बताया कि आरटीओ कार्यालय ट्रांसपोर्ट नगर को दिव्यांग फ्रेंडली बनाया जा रहा है।

By Dharmesh Awasthi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 09 Oct 2024 07:50 PM (IST)
Hero Image
UP News: 15 साल पुराने वाहन का भी होगा नवीनीकरण। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, लखनऊ। UP News:  आम धारणा है कि 15 साल पुराने वाहन का नवीनीकरण नहीं होगा, जबकि यह नियम सिर्फ सरकारी वाहनों के लिए है। निजी वाहन स्वामी अपने पुराने वाहन का भी नवीनीकरण करा सकते हैं, इसके लिए वाहन का इंश्योरेंस (बीमा) होना जरूरी है।

ऐसे ही पुराने किताब वाले ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) की जगह नया स्मार्ट चिप कार्ड वाला बनवाना डीएल चाहते हैं तो घर बैठे तय प्रक्रिया को पूरा करके उन्हें आरटीओ या एआरटीओ कार्यालय में बायोमीट्रिक, फोटो और हस्ताक्षर करने के लिए आना होगा।

ये बातें दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में आरटीओ प्रशासन संजय कुमार तिवारी ने पाठकों के सवालों का जवाब देते हुए कहीं। प्रस्तुत प्रमुख अंश...

सवाल:  किताब वाला डीएल 2006 में बनवाया था, अब नया स्मार्ट चिप वाला डीएल चाहते हैं, क्या करें? अश्विनी तिवारी, वृंदावन योजना

जवाब: आपका डीएल जिस जिले से बना है, वहां से पुराने लाइसेंस की बैकलाग फीडिंग करानी होगी। इसके बाद परिवहन विभाग की वेबसाइट पर आनलाइन चेंज आफ एड्रेस और नवीनीकरण के लिए अप्लाई करने पर नया लाइसेंस जारी हो जाएगा। यदि पुराना डीएल एक्सपायर नहीं हुआ है तो सिर्फ चेंज आफ एड्रेस कराकर नया डीएल प्राप्त कर सकते हैं, प्रक्रिया पूरी करने पर यह आपके घर पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें- खाकी में मातृशक्ति का दबंग रूप हैं IPS Shweta Chaubey, निर्बल के लिए रक्षक तो समाज के द्रोहियों के लिए मर्दानी

सवाल: तीन मई 2024 को डीएल नवीनीकरण के लिए प्रक्रिया पूरी किया था, सीनियर सिटिजन हूं, अब तक डीएल नहीं मिला है? आदर्श सक्सेना, राजाजीपुरम

जवाब: अपना लाइसेंस नंबर और मोबाइल नंबर बताइए, मई में साफ्टवेयर में समस्या आने से परेशानी हुई थी, शायद इसीलिए आपका डीएल डिस्पैच नहीं हुआ है, अब आपको कहीं जाना नहीं है। कार्यालय आपसे संपर्क करके जल्द डीएल घर पर भिजवाएगा।

सवाल: हमारे पास 1973 माडल की बुलेट है, दो साल से उसका नवीनीकरण नहीं करा पाए हैं, क्या नवीनीकरण हो जाएगा? पीके सिंह, महानगर

जवाब: नवीनीकरण बिल्कुल होगा, पहले वाहन का इंश्योरेंस करा लीजिए, किसी दिन मोटरसाइकिल लेकर आइए एआरटीओ प्रशासन प्रदीप कुमार सिंह से मिलिए, वह आपको वाहन का पूरा ब्योरा मुहैया करा देंगे। इसमें 500 रुपये प्रतिमाह पेनाल्टी देना होगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने वाले सैलानियों के लिए विदेश की तर्ज पर घूमने का नया ठिकाना, तारों की छांव में उठाएंगे पहाड़ी खाने का लुत्‍फ

सवाल: दोपहिया वाहन का लाइसेंस बनवाना चाहता हूं, कैसे और क्या करूं? सुरेंद्र कुमार, अलीगंज

जवाब: घर में बैठकर या साइबर कैफे के माध्यम से आधार नंबर के जरिए लर्निंग डीएल के लिए अप्लाई कर सकते हैं, आनलाइन ही टेस्ट देना होगा, सही जवाब देने पर आटो एप्रूवल होगा और वहीं डीएल का प्रिंट ले सकते हैँ। एक माह बाद परमानेंट डीएल बनवाने के लिए आवेदन करें और फोटो, बायोमीट्रिक हाजिरी, टेस्ट और हस्ताक्षर के लिए कार्यालय आना होगा।

सवाल: 2022 में डीएल बनवाया था, पिता के नाम की स्पेलिंग में गड़बड़ी है, क्या करें? अरुण कुमार श्रीवास्तव, अमीनाबाद

जवाब: इसके लिए आपको परिवहन विभाग की वेबसाइट पर करेक्शन अप्लाई करना होगा, स्पेलिंग दुरुस्त करने के बाद फोटो व बायोमीट्रिक के लिए कार्यालय आना पड़ेगा, प्रक्रिया पूरा करने पर नया डीएल आपके घर के पते पर पहुंचेगा।

बन रहा दिव्यांग फ्रेंडली आफिस

आरटीओ कार्यालय ट्रांसपोर्ट नगर को दिव्यांग फ्रेंडली बनाया जा रहा है। परिवहन विभाग की पहल पर विकलांग कल्याण विभाग दिव्यांगों के लिए शौचालय, लिफ्ट लगाने के साथ ही रोड मार्किंग होगी, ताकि आवागमन में आसानी हो। यह कार्य शुरू हो चुका है और छह माह में पूरा हो जाएगा।

सर्वर समस्या कम, फिटनेस तेज

ड्राइविंग लाइसेंस का सारथी पोर्टल इधर सही चल रहा, सर्वर की समस्या पहले से कम हुई है, इससे काम तेजी से हो रहा है। डीएल भी अब 10 दिन में पहुंच रहा है। इसी तरह से वाहनों का फिटनेस बढ़ा है, अब प्रतिदिन 100 से अधिक वाहनों की जांच की जा रही है। इससे सड़क सुरक्षित होगी। माह में यह संख्या 2800 से 3000 हो रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें