Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow News: बेसमेंट में चल रही 20 कोचिंग और लाइब्रेरी सील, द‍िल्‍ली हादसे के बाद LDA ने की कार्रवाई

Lucknow News लखनऊ व‍िकास प्राधि‍करण की टीम ने बेसमेंट में संचालित 20 कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी को सील कर दिया है। दिल्ली में पुराना राजेंद्र नगर में कोचिंग सेंटर में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत के बाद यह कार्रवाई की गई है। एलडीए की कई टीमों ने विभिन्न इलाकों में संचालित 107 कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण भी किया।

By Saurabh Shukla Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 31 Jul 2024 09:54 AM (IST)
Hero Image
शहनजफ रोड सेंट फ्रांसिस कॉलेज के पास एलडीए द्वारा सील को गई कोचिंग अनएकेडमी।- जागरण

जागरण संवाददाता, लखनऊ। दिल्ली में पुराना राजेंद्र नगर में कोचिंग सेंटर में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत के बाद यहां भी एलडीए के अफसर जागे और बेसमेंट में संचालित 20 कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी को सील कर दिया। एलडीए अभियंताओं की मिलीभगत से ही ये बेसमेंट बनाए गए थे। यह कार्रवाई भी शासन की सख्ती के बाद हो पाई है, लेकिन अवैध बेसमेंट और बिल्डिंग के जिम्मेदार अधिकारियों पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है।

मंगलवार को एलडीए की कई टीमों ने विभिन्न इलाकों में संचालित 107 कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण भी किया। हजरतगंज में शाहनजफ रोड पर रोहतास पंडित हाउस के बेसमेंट में संचालित कोचिंग अन-अकादमी समेत कई अन्य सेंटरों में तो वेंटिलेशन तक नहीं मिला।

एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार सिंह के मुताबिक, मानक के विपरीत बेसमेंट के निर्माण व संचालन से आसपास के भवनों व जानमाल की सुरक्षा को खतरा रहता है। इसलिए कार्रवाई के लिए जोन वार टीम बनाई गई थी। 

यह कोचिंग सेंटर और लाइब्रेरी हुई सील

अलीगंज में स्कालर हब लाइब्रेरी, साइलेंस जोन लाइब्रेरी, प्रयास लाइब्रेरी, लक्ष्य लाइब्रेरी, स्टार लाइब्रेरी, द-स्टडी प्वाइंट लाइब्रेरी, विजन आइएएस लाइब्रेरी को सील लिया गया है। गोमती नगर के विराज खंड में एलेन कोचिंग सेंटर, विभव खंड में एजुकेयर इंस्टीट्यूट। कपूरथला चौराहे के पास भाटिया कांप्लेक्स के बेसमेंट में महिंद्रा कोचिंग की लाइब्रेरी, एकेटीयू चौराहे के पास बेसमेंट में खुले फ्राम आई टू ब्रेन कोचिंग सेंटर को सील किया गया।

ठाकुरगंज बसंत विहार कालोनी में बेसमेंट में संचालित एकलव्य लाइब्रेरी, कानपुर रोड योजना में आदित्य क्लासेस, फंडामेकर्स, आशीष क्लासेस, नीट स्कोर हाई, तुषार लाइब्रेरी व माई विजन कोचिंग सेंटर को सील किया गया। हजरतगंज के सप्रू मार्ग पर स्थित यूएनएसएटी संस्थान व राणा प्रताप मार्ग पर अवैध बेसमेंट में संचालित विद्या पीठ कोचिंग सेंटर को भी सील किया गया।

ढांचा खड़ाकर उठाई दीवार और खोद दिया बेसमेंट

गणेशगंज आर्य समाज मंदिर से लाटूश रोड के बीच एक व्यवसायी ने पांच मंजिला इमारत का ढांचा खड़ा किया। निर्माण कार्य के दौरान चारों ओर से टिनशेड और पर्दे लगाकर बंद कर दिया था, जिससे बाहर दिखाई न दे। इसके बाद दीवार खड़ी की और फिर अंदर बेसमेंट खोद दिया। यहां से चंद कदम दूर मां दुर्गा मंदिर के पास भी इसी तरह बहुमंजिला इमारत बनाकर बेसमेंट बना दी गई, जहां अब फिनिसिंग का काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें: Photos: यूपी में भी बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर; एक ही रास्ता... बिजली के बोर्ड खुले हुए, पानी निकासी का इंतजाम नहीं

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर