Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर प्रदेश के 25 लाख परिवारों को दिया जाएगा इस योजना का लाभ, लोगों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली

उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) के मुख्यालय में ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने मंगलवार को पीएम सूर्य घर योजना को लेकर समीक्षा बैठक की। मंत्री शर्मा ने बताया कि पीएम सूर्य घर योजना के तहत प्रदेश में 25 लाख घरों पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। इसके तहत लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 06 Aug 2024 11:11 PM (IST)
Hero Image
प्रदेश के 25 लाख घरों पर लगाए जाएंगे सौर ऊर्जा संयंत्र।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पीएम सूर्य घर योजना के तहत प्रदेश में 25 लाख घरों पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। इस संदर्भ में ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बताया कि अभी तक 26,996 संयंत्र स्थापित किए जा चुके हैं। इसके तहत लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। 

योजना के अंतर्गत 18,18,290 लोगों ने पंजीकरण करा लिया है और 8,033 लोगों को केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से सब्सिडी जारी की जा चुकी है।

ऊर्जा मंत्री ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) के मुख्यालय में योजना को लेकर समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के पश्चात वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर को भी सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है।

 45,000 रुपये की सब्सिडी

मंत्री ने बताया कि एक किलोवाट के सोलर रूफटॉप पर केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से 45,000 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। दो किलोवाट के संयंत्र पर 90,000 हजार, तीन किलोवाट पर 1.8 लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। 

उन्होंने बताया कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम को 7.25 लाख, दक्षिणांचल को 4.5 लाख, मध्यांचल को 5.5 लाख, पूर्वांचल को पांच लाख घरों पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करवाने का लक्ष्य दिया गया है।

सोलर पंप के लिए कृषकों को मिल रहा है अनुदान

उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जनजाति, वनटांगिया और मुसहर जाति के कृषकों को सोलर पंप लगाने के लिए सौ प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। वहीं अन्य श्रेणी के कृषकों को 90 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। यूपीनेडा के निदेशक अनुपम शुक्ला ने बताया कि विभाग के पोर्टल http://upneda kusumcl.in पर 15 अगस्त तक आवेदन करके पहले आओ पहले पाओ के आधार पर योजना का लाभ लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: मालामाल हुआ उत्तर प्रदेश का आबकारी विभाग, जुलाई में कर ली पिछले साल से 115 प्रतिशत अधिक कमाई

यह भी पढ़ें: UPPCL के नाम से चल रहा फर्जी WhatsApp ग्रुप, फेक वेबसाइट तक बना दी; चपत लगने से पहले हो जाएं सावधान