Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में 25 नवंबर को स्लॉटर हाउस और मांस की दुकानें रहेंगी बंद, योगी सरकार ने जारी क‍िया आदेश

NO non veg day in Uttar Pradesh उत्तर प्रदेश शासन के विशेष सचिव धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने प्रदेश के सभी मंडल आयुक्त नगर आयुक्त और जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर कहा क‍ि महावीर जयंती बुद्ध जयंती गांधी जयंती शिवरात्रि महापर्व और साधु टी एल वासवानी की जयंती पर प्रदेश भर में सभी मांस की दुकानें और बूचड़खाने बंद रखे जाएं।

By AgencyEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 09:08 PM (IST)
Hero Image
योगी सरकार ने साधु टीएल वासवानी की जयंती के अवसर पर 'नो नॉन-वेज डे' क‍िया घोषित।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। जीवों की हत्या बंद करने के लिए जीवन पर्यन्त आंदोलन चलाने वाले साधु टीएल वासवानी की जयंती के मौके पर शनिवार को प्रदेश भर में मीट की दुकानें और पशुवधशालाएं बंद रहेंगी। नगर विकास विभाग की ओर से यह आदेश शुक्रवार को जारी कर दिया गया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और साधु वासवानी मिशन के संस्थापक की जयंती के अवसर पर प्रदेश भर में कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

साधु टीएल वासवानी का जन्म हैदराबाद में 25 नवंबर वर्ष 1879 को हुआ था। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व शिक्षाविद् वासवानी ने शिक्षा में मीरा आंदोलन भी चलाया। वह सभी जीवों को एक मानते थे और जीव हत्या रोकने के लिए वह अपना शीश तक कटवाने को तैयार थे।

यह भी पढ़ें: 'पीएम मोदी से हो चुकी है मेरी बात', मंत्री पद न मिलने के सवाल पर क्या बोले ओपी राजभर? कर दी ये तीन बड़ी मांग

बता दें क‍ि महापुरुषों व अहिंसा के सिद्धांत का प्रतिपादन करने वाले युग पुरुषों की जयंती व कुछ प्रमुख धार्मिक पर्वों को अभय व अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में बंदी के आदेश जारी किए गए हैं। विशेष सचिव, नगर विकास धर्मेंद्र प्रताप सिंह की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: UP Weather: यूपी में धीरे-धीरे ग‍िरेगा रात का पारा, ठंडी हवायें चलने से सर्द हुआ मौसम, सुबह कई ज‍िलों में छायेगा कोहरा

— ANI UP/Uttarakhand (@ANINewsUP) November 24, 2023
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर