Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AYUSH Doctors Recruitment: उत्तर प्रदेश में 418 आयुष चिकित्सकों की जल्द होगी भर्ती, जानें पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश में जल्द ही 418 आयुष चिकित्सकों की भर्ती की जाएगी। इसमें 250 होम्योपैथिक और 168 आयुर्वेद के डॉक्टर शामिल होंगे। आयुष विभाग ने भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को अधियाचन भेज दिया है। इस भर्ती से आयुर्वेद और होम्योपैथी अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी दूर होगी। महानिदेशक ने बताया कि खाली पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 08 Oct 2024 05:38 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश में 418 आयुष चिकित्सकों की जल्द होगी भर्ती

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में 418 आयुष चिकित्सकों की जल्द भर्ती की जाएगी। आयुष विभाग की ओर से इन डाक्टरों की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को अधियाचन भेज दिया गया है। 250 होम्योपैथिक चिकित्सकों व 168 आयुर्वेद के डाक्टरों की भर्ती की जाएगी। फिलहाल आयुर्वेद व होम्योपैथी के डिग्री धारक युवाओं को नौकरी के लिए अवसर मिलेगा। जल्द भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

होम्योपैथिक व आयुर्वेद में डाक्टरों की कमी इससे दूर होगी। अभी आयुर्वेद व होम्योपैथिक अस्पतालों में डाक्टरों की कमी के कारण उपचार करना कठिन होता है। खाली पदों पर भर्ती होने से लोगों को आसानी से इलाज मिल सकेगा। बैचलर आफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएचएमएस) डिग्री धारक युवाओं को होम्योपैथिक चिकित्सक और बैचलर आफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस) की डिग्री धारक आयुर्वेद डाक्टर बनने का अवसर मिलेगा। महानिदेशक, आयुष मानवेन्द्र सिंह ने बताया कि खाली पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू की जा रही है। लोगों को बेहतर उपचार मिले इसके लिए सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं।

आयुष अस्पतालों में रोगियों को किसी भी तरह की कठिनाई न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। दवाओं के साथ-साथ मरीजों को अच्छा इलाज मिले इसके लिए निगरानी तंत्र को मजबूत किया गया है। चिकित्सकों की उपस्थिति पर भी सख्ती की जा रही है। फिलहाल योगी सरकार के मिशन रोजगार के तहत युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दिया जा रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें