Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: नाम वापसी के बाद पहले चरण की आठ लोकसभा सीटों पर तस्वीर साफ, मैदान में अब 80 उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024 पहले चरण में आठ लोकसभा सीटों के लिए अब 80 उम्मीदवार। चार प्रत्याशियों ने शनिवार को नाम वापस ले लिया। इनमें सहारनपुर से दो कैराना व मुरादाबाद से एक-एक प्रत्याशी शामिल हैं। 80 उम्मीदवारों में 73 पुरुष व सात महिला हैं। अब कैराना में सबसे अधिक 14 व सबसे कम छह-छह प्रत्याशी नगीना व रामपुर लोकसभा सीट में बचे हैं।

By Shobhit Srivastava Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 31 Mar 2024 12:01 AM (IST)
Hero Image
पहले चरण में आठ लोकसभा सीटों के लिए अब 80 उम्मीदवार

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। आठ लोकसभा सीटों के लिए हो रहे पहले चरण के चुनाव में अब 80 प्रत्याशी मैदान में बचे हैं। पहले चरण के चुनाव में शनिवार को नाम वापसी का अंतिम दिन था। सहारनपुर लोकसभा सीट से भूपेन्द्र सिंह व संजय ने नाम वापस ले लिया है।

इसी प्रकार कैराना से इसरार एवं मुरादाबाद लोकसभा सीट से वकी रशीद ने अपना नाम वापस लिया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि पहले चरण के सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिए गए हैं।

नाम वापसी के बाद अब कैराना लोकसभा सीट में 14 प्रत्याशी मैदान में बचे हैं। मुरादाबाद में 12, मुजफ्फरनगर एवं बिजनौर में 11-11, सहारनपुर व पीलीभीत में 10-10, नगीना व रामपुर में छह-छह प्रत्याशी बचे हैं। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा।

लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों के प्रोफाइल

दूसरे चरण में चार प्रत्याशियों ने किया नामांकन

लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के नामांकन में शनिवार को चार प्रत्याशियों ने पर्चे भरे। मेरठ में दो, गाजियाबाद व मथुरा में एक-एक प्रत्याशी ने नामांकन किया है। दूसरे चरण की आठ सीटों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि चार अप्रैल है। दूसरे चरण के चुनाव की अधिसूचना 28 मार्च को जारी हुई थी। इसमें अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर (अनुसूचित जाति), अलीगढ़ व मथुरा लोकसभा सीट शामिल है। इन आठ लोकसभा क्षेत्र में नौ जिले अमरोहा, हापुड़, मेरठ, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़ व मथुरा आते हैं।

ये भी पढ़ेंः Muzaffarnagar News: केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान के काफिले पर पथराव से मची अफरातफरी, कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त

चार अप्रैल तक दूसरे चरण का नामांकन

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि शनिवार को चार प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। नामांकन चार अप्रैल तक होंगे। नामांकन पत्रों की जांच पांच अप्रैल को होगी। आठ अप्रैल को दिन में तीन बजे तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। चार जून को एक साथ मतगणना होगी।

ये भी पढ़ेंः UP News: ओपी राजभर ने मुख्तार को बताया 'गरीबों का मसीहा', योगी सरकार के मंत्री ने अब्बास अंसारी को क्यों दिया टिकट बताई वजह

ये है नामांकन की राशि

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 25 हजार रुपये व अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के प्रत्याशी को 12,500 रुपये जमानत राशि जमा करनी होगी। राष्ट्रीय एवं राज्यीय दलों के प्रत्याशियों को निर्वाचन क्षेत्र का एक प्रस्तावक व पंजीकृत अमान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों एवं निर्दलीय प्रत्याशियों को 10 प्रस्तावक नामांकन के समय जरूरी होते हैं। इस बार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में व्यय की अधिकतम सीमा 95 लाख रुपये है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।