Move to Jagran APP

संत बनने घर से निकल पड़ा 16 साल का लड़का, स्वामी प्रेमानंद के प्रवचनों का हुआ था असर

आगरा का 16 वर्षीय किशोर स्वामी प्रेमानंद के प्रवचनों से प्रभावित होकर संत बनने के लिए घर से निकल गया। वह वृंदावन पहुंचा लेकिन पुलिस ने सीसीटीवी की मदद से उसे मथुरा से बरामद कर लिया। पुलिस ने किशोर की काउंसलिंग की और परिजनों को सौंप दिया। यह भी समझाया कि वह पहले शिक्षा हासिल करे और कहीं जाने से पहले परिजनों को सूचित करे।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 12 Oct 2024 01:52 AM (IST)
Hero Image
आगरा: पिता सुरेशचंद शर्मा और इंस्पेक्टर धर्मेंद्र सिंह के साथ किशोर शिवम शर्मा। सौजन्य पुलिस

जागरण संवाददाता, आगरा। वृंदावन के महाराज स्वामी प्रेमानंद के प्रवचनों से प्रभावित होकर उनके अनुयायियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इनमें युवा और किशोरवय अनुयायी भी शामिल हैं। 

स्वामी के प्रवचनों से प्रभावित होकर कोतवाली का 16 वर्ष का किशोर परिवार को बिना बताए संत बनने की ठान घर से निकल वृंदावन पहुंच गया। बेटे के गायब होने की सूचना पुलिस को देने पर उसने सीसीटीवी की मदद से किशोर को मथुरा से बरामद किया। उससे बातचीत में मामला खुला।

घर नहीं लौटा तो चिंता हुई…

कोठी इंद्रा भवन धूलियागंज के सुरेशचंद शर्मा की चाय की दुकान है। उनका दसवीं में पढ़ने वाला 16 वर्षीय बेटा शिवम शर्मा नौ सितंबर की सुबह घर से निकल गया। स्वजन को लगा कि स्कूल गया होगा। दोपहर बाद भी घर नहीं लौटा तो परिजनों को चिंता हुई। शाम तक अपने स्तर पर खोजने के बाद सुराग नहीं मिला। इसके बाद पुलिस को सूचना दी।

इंस्पेक्टर कोतवाली धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज की मदद से पुलिस आईएसबीटी पहुंची। वहां से शिवम मथुरा डिपो की बस में बैठता दिखा। मथुरा बस स्टैंड के सीसीटीवी फुटेज से पुलिस ने शुक्रवार को शिवम को बरामद कर लिया। 

बातचीत करने पर शिवम शर्मा ने बताया कि वह मोबाइल पर स्वामी प्रेमानंद महाराज के वीडियो देखता था। वह उनके प्रवचनों से वह प्रभावित होकर वह भी संत बनना चाहता है। इसलिए नौ सिंतबर की सुबह वह घर से निकल गया था। 

मथुरा पहुंचकर गोवर्धन परिक्रमा की। स्वामी प्रेमानंद महाराज के वृंदावन आश्रम भी प्रवचन सुनने गया था। पुलिस ने शिवम की काउंसलिंग की, कहा कि वह पहले शिक्षा हासिल करे, अगर कहीं जाए तो परिजनों की जानकारी में होना चाहिए।

महिलाओं को सशक्त बनाने को घर बैठ करने वाले कार्य निकालें उद्योग

आगरा। शास्त्रीपुरम स्थित जूता निर्यातक कंपनी आयट्रिक इंडस्ट्रीज परिसर में महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ सुरक्षा, सम्मान के लिए मिशन शक्ति कार्यक्रम आयोजित हुआ। आयट्रिक, वान व्लैक्स और उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिला श्रमिकों ने भाग लिया। 

यूपीसीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मयूर माहेश्वरी ने अन्य देशों की तरह हमारे यहां की महिलाएं भी आर्थिक कार्यक्रम में भागीदारी करें। कंपनी ऐसे काम निकालें जो महिलाएं घर बैठे कर सकें। कलेक्शन सेंटर, स्किल ट्रेनिंग सेंटर के लिए यूपीसीडा के परिसर के उपयोग करें। वान व्लैक्स के सीईओ आशीष जैन ने कहा सभी यूनिट में महिला और पुरुषों की संख्या 50-50 प्रतिशत करेंगे। 

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश की महिलाओं को मिला दीपावली का तोहफा, योगी सरकार ने जारी किया मुफ्त सिलेंडर का आदेश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें