Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में नया आंदोलन शुरू करने वाली है केजरीवाल की पार्टी, कर्मचारियों को पुरानी पेंशन दिलाने पर होगा फोकस

आम आदमी पार्टी (आप) उत्तर प्रदेश में कर्मचारियों को पुरानी पेंशन दिलाने के लिए आंदोलन चलाएगी। पार्टी यूपीएस की विसंगतियों के बारे में कर्मचारियों को जानकारी देगी और विभिन्न कर्मचारी संगठनों के साथ बैठक कर आंदोलन की रणनीति तैयार करेगी। आप का कहना है कि कर्मचारियों के हितों को लेकर पार्टी पूरी तरह से सजग है और वह पुरानी पेंशन स्कीम ही लागू कराने की मांग सरकार से करेगी।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 31 Aug 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल - फाइल फोटो ।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। कर्मचारियों को पुरानी पेंशन दिलाने को आम आदमी पार्टी (आप) आंदोलन चलाएगी। यूनिफाइड पेंशन स्कीम (यूपीएस) की विसंगतियों के बारे में कार्यकर्ता कर्मचारियों को जानकारी देंगे। पार्टी विभिन्न कर्मचारी संगठनों के साथ बैठक कर आंदोलन की रणनीति तैयार करेगी। सभी जिलों में अभियान चलाया जाएगा और पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) ही लागू कराने की मांग सरकार से की जाएगी। पार्टी कर्मचारियों के बीच अपनी पैठ बनाने के लिए यह जुगत कर रही है।

क्या बोले आप के प्रदेश मीडिया प्रभारी? 

आप के प्रदेश मीडिया प्रभारी महेन्द्र प्रताप सिंह कहते हैं कि कर्मचारियों के हितों को लेकर पार्टी पूरी तरह से सजग है। यूपीएस में 25 साल की सेवा करने पर कर्मचारी को मिल रहे वेतन की आधी पेंशन निर्धारित की जाएगी। वहीं 10 साल तक की सेवा पर 10 हजार रुपये पेंशन मिलेगी। महंगाई को देखते हुए यह कम है। आखिर सरकार पुरानी पेंशन स्कीम क्यों नहीं लागू कर रही?

आखिर कर्मचारियों को उनका हक क्यों नहीं मिल रहा। नई पेंशन स्कीम (एनपीएस) में तमाम विसंगतियां उजागर होने और कर्मचारियों के विरोध के बाद सरकार को पीछे हटना पड़ा और इसकी समीक्षा करनी पड़ी। अब वह यूपीएस की बजाए ओपीएस ही लागू करे तो बेहतर होगा। जिलों में कार्यकर्ताओं की टीमें गठित कर कर्मचारियों से संपर्क अभियान चलाया जाएगा। सितंबर में इस अभियान को सभी जिलों में मजबूती के साथ चलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें - 

कहीं आप भी तो नहीं लगा रहे गलत हेलमेट? बढ़ रहा सर्वाइकल स्पांडिलाइटिस; गर्दन टूटने का भी मुख्य कारण

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर