Move to Jagran APP

नामांकन वापसी के तीन दिन के भीतर उपलब्ध होंगी मतदाता सूची, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी

उत्तर प्रदेश में उपचुनाव के दौरान मतदान में प्रयुक्त होने वाली मतदाता सूची अब सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि प्रत्येक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत आलेख्य एवं अंतिम प्रकाशित मतदाता सूचियां सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजनीतिक दलों को निःशुल्क उपलब्ध कराई जाती रही हैं।

By Nishant Yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 19 Oct 2024 09:29 PM (IST)
Hero Image
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा . फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। वर्तमान में नौ विधानसभाओं में उपचुनाव प्रक्रिया के दौरान भी मतदान में प्रयुक्त होने वाली मतदाता सूची निःशुल्क समस्त मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को नामांकन वापसी एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की अंतिम सूची तैयार होने के तीन दिन के भीतर उपलब्ध करायी जाएंगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि प्रत्येक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत आलेख्य एवं अंतिम प्रकाशित मतदाता सूचियां सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजनीतिक दलों को निःशुल्क उपलब्ध करायी जाती रही हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि अर्हता तिथि एक जनवरी 2024 को आधार पर हुए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 के अंतर्गत आलेख्य प्रकाशन 27 अक्टूबर 2023 एवं अंतिम प्रकाशन 23 जनवरी 2024 की प्रकाशित मतदाता सूचियां सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजनीतिक दलों को निःशुल्क उपलब्ध करायी गयी थी।

इस वेबसाइट पर उपलब्ध है सूचियां

23 जनवरी 2024 के बाद से प्रारंभ हुए निरंतर पुनरीक्षण की अवधि में परिवर्द्धित या विलोपित किए गए नामों और मतदाता सूची की प्रविष्टि में संशोधनों की प्रत्येक माह की सूचियां जन सामान्य के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट ceouttarpradesh.nic.in पर उपलब्ध है , जहां से संबंधित सूचियां प्राप्त की जा सकती हैं।

अर्हता तिथि एक जनवरी 2025 के आधार पर 29 अक्टूबर 2024 से प्रारंभ हो रहे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2025 की अवधि में आलेख्य प्रकाशित निर्वाचक नामावलियों की हार्ड एवं साफ्टकापी में दो प्रतियां निःशुल्क संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजनीतिक दलों को उपलब्ध करायी जाएंगी।

बिना फोटो की मतदाता सूची की पीडीएफ मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर जन सामान्य के लिए उपलब्ध रहेंगी। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2025 कार्यक्रम के अंतर्गत छह जनवरी 2025 को अंतिम प्रकाशन होगा।

यूपी की 9 सीटों पर उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। चुनाव आयोग झारखंड और महाराष्ट्र के साथ-साथ यूपी विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का भी एलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश की नौ सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा। इन सीटों पर मतगणना 23 नवंबर को होगी। वहीं चुनाव आयोग ने अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव की तारीखों का एलान नहीं किया है।

प्रदेश की जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होना है, उसमें कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट शामिल है।

ये भी पढ़ें - UP ByPolls: फिर चढ़ेगा यूपी का सियासी पारा, उपचुनाव की तारीखों का एलान; क्यों खाली हुईं थी ये नौ सीटें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।