Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रानीपुर टाइगर रिजर्व के पास अवैध खनन करने वालों पर होगी कार्रवाई, पर्यटन मंत्री ने अधि‍कार‍ियों को द‍िए न‍िर्देश

पर्यटन व वन विभाग ने चित्रकूट में बनाए गए प्रदेश के चौथे टाइगर रिजर्व रानीपुर के पास हो रहे अवैध खनन पर रोक लगाने का निर्णय ल‍िया है। अवैध खनन की सूचना के बाद पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह मौके की पड़ताल करके रिपोर्ट दें। इसके बाद मध्यप्रदेश सरकार से कार्रवाई के लिए संपर्क किया जाएगा।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 16 Sep 2024 07:47 AM (IST)
Hero Image
रानीपुर में स्थित टाइगर रिजर्व में बाघों के संरक्षण की योजना पर क‍िया जा रहा है काम।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में इको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चित्रकूट में बनाए गए प्रदेश के चौथे टाइगर रिजर्व रानीपुर के पास हो रहे अवैध खनन पर रोक लगाने का निर्णय पर्यटन व वन विभाग ने लिया है। पर्यटन विभाग को रानीपुर टाइगर रिजर्व के पास मध्यप्रदेश की तरफ से अवैध खनन की सूचना मिली है। पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह मौके की पड़ताल करके रिपोर्ट दें। इसके बाद मध्यप्रदेश सरकार से कार्रवाई के लिए संपर्क किया जाएगा।

रानीपुर में स्थित टाइगर रिजर्व में बाघों के संरक्षण की योजना पर काम किया जा रहा है। सरकार की कोशिश है कि बुंदेलखंड क्षेत्र में इको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। इस संबंध में बीते दिनों पर्यटन भवन में हुई बैठक में पर्यटन सुविधाओं के विस्तार की योजनाओं पर चर्चा के अलावा अवैध खनन के मुद्दे पर भी चर्चा की गई।

स्‍थानीय लोगों के ल‍िए रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराए जाने की कोशि‍श

विभाग की कोशिश है कि इस क्षेत्र को इको पर्यटन के लिए विकसित कर स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएं। टाइगर रिजर्व क्षेत्र सीमा से एक किलोमीटर के अंतराल में किसी भी तरह के निर्माण व खनन पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके बाद भी मध्य प्रदेश की तरफ से अवैध खनन किए जाने की सूचना विभाग को मिली है।

 यह भी पढ़ें: महाकुंभ में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए इन दो स्थानों पर बसायी जाएगी टेंट सिटी, पर्यटन विभाग ने शुरू की तैयारियां

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर