Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agniveer Bharti: युवाओं के लिए अच्छी खबर, सेना देगी अग्निवीर बनने के युवाओं को अधिक मौके, जल्द शुरू होंगे आवेदन

UP News Agniveer Bharti अग्निवीर बनने के लिए फरवरी से आवेदन शुरू हो रहे हैं। अब अभ्यर्थी को पहले सेना की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। पहले रैली की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होती थी। रैली में सफल अभ्यर्थी ही शारीरिक दक्षता व मेडिकल के बाद सीईई में शामिल होते थे। पंजीकरण के बाद सफल अभ्यर्थियों को ही बुलाया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 22 Jan 2024 02:15 PM (IST)
Hero Image
अग्निवीर बनने के लिए फरवरी से आवेदन

जागरण संवाददाता, निशांत यादव, लखनऊ। युवाओं को अग्निवीर भर्ती में और अधिक मौका मिलेगा। सेना वर्ष 2024-25 की अग्निवीरों की भर्ती के लिए वित्तीय वर्ष आरंभ होने से दो महीने पहले ही फरवरी माह में युवाओं के आनलाइन पंजीकरण शुरू करेगी। सेना की वेबसाइट पर अभ्यर्थी अपना पंजीकरण करा सकेंगे। पंजीकरण के बाद लखनऊ सहित देश भर में कामन प्रवेश परीक्षा (सीईई) परीक्षाएं होंगी।

सफल होने पर आएगा बुलावा

परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को सेना भर्ती रैली के लिए बुलाया जाएगा। सेना में अग्निवीर जीडी, अग्निवीर तकनीकी, ट्रेड्समैन, और एसकेटी के पदों के लिए भर्ती रैली में पिछले साल ही परिवर्तन किया गया है। पहले सेना भर्ती रैली की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होती थी। भर्ती रैली में सफल होने वाले अभ्यर्थी ही शारीरिक दक्षता और मेडिकल के बाद सीईई में शामिल होते थे। अब सेना ने योग्य युवाओं को अधिक मौका देने के लिए अग्निवीर की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया है। पिछले साल ही अग्निवीरों की भर्ती के लिए नई व्यवस्था को लागू किया गया है। 

ये भी पढ़ेंः सहेली की घिनौनी करतूत; नशा देकर दोस्तों संग बनाया गंदा वीडियो, 'अब कहती है देह व्यापार कर और रुपये कमा'

सेना की वेबसाइट पर करना होगा आवेदन

अब सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर पहले आनलाइन आवेदन करना होता है। आवेदन करने वाले युवाओं की सीईई लखनऊ सहित कई शहरों में आयोजित की जाती है। परीक्षा में सफल उम्मीदवार ही रैली में शामिल होंगे। सेना भर्ती मुख्यालय लखनऊ के अंतर्गत आने वाले लखनऊ, औरैया, बाराबंकी, कन्नौज, गोंडा, बांदा, हमीरपुर, फतेहपुर, कानपुर नगर, उन्नाव, कानपुर देहात, महोबा और चित्रकूट जिलों के अभ्यर्थी फरवरी माह के पहले सप्ताह से सीईई के लिए अपना आवेदन कर सकेंगे। सेना भर्ती मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक युवाओं को अग्निवीर बनने का मौका अब जल्दी-जल्दी और अधिक से अधिक मिलेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर