Move to Jagran APP

UP Weather Today: आगरा का पारा 48 पार, कानपुर-वाराणसी में सूरज जमकर बरसा रहे आग, जानिए आज यूपी के मौसम का हाल

UP Weather Today Update मई का महीना खत्‍म होने वाला और जून शुरू होने वाला है। ऐसे में गर्मी का पारा ऊपर चढ़ने लगा है। नतीजा गर्मी असर दिखाने लगी है और चढ़ते पारे के सहारे पसीना छुड़ाने लगी है। हालांकि आज कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। प्रदेश के कई हिस्सों में अलग-अलग तापमान दर्ज किए जा रहे हैं। नतीजा गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Wed, 29 May 2024 07:34 AM (IST)Updated: Wed, 29 May 2024 07:34 AM (IST)
कानपुर में सूरज के तपिश से बचने के लिए मुं‍ह ढंककर जाती महिला। जागरण

  डिजिटल डेस्‍क, जागरण लखनऊ। UP Weather Today जून के मौसम में गर्मी ने अपने तेवर दिखाकर लोगों की हालत खराब कर दी है। जैसे-जैसे जून का महीना नजदीक आ रहा है, यूपी का तापमान भी ऊपर चढ़ने लगा। नतीजा गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया। चढ़ते पारे के सहारे गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए। आइए जानते हैं कि आज कैसा रहेगा मौसम....

आगरा: 47 साल में सबसे गरम दिन

आगरा में ज्येष्ठ मास के नौतपा में मंगलवार को शहर जमकर तपा। सूरज ने सुबह से शाम तक जमकर आग बरसाई और लू चली तो शहरवासी घरों में कैद होने को मजबूर हो गए। शाम ढलने के बाद भी गर्मी से राहत नहीं मिली। अधिकतम तापमान बढ़कर 48.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 47 वर्षों (वर्ष 1977 से 1924 तक के उपलब्ध रिकार्ड) में सबसे गरम दिन रिकार्ड किया गया।

इससे पूर्व 31 मई, 1994 को अधिकतम तापमान 48.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। शहर में सोमवार को अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। सीजन का सबसे गरम दिन रहा था। दिन के बाद रात में भी गर्मी से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी थी। मंगलवार को सुबह से ही तेज धूप निकली।

इसे भी पढ़ें-पूर्वांचल की इन सीटों पर भाजपा का सिरदर्द बढ़ा रही यह महिला कांग्रेस नेता, एक झटके में मतदाताओं को कर लेती हैं अपनी ओर

अभी नहीं मिलनी राहत

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 31 मई तक शहरवासियों को गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। बुधवार को अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने, लू का प्रकोप रहने व दिन के साथ रात भी गरम रहने का पूर्वानुमान विभाग ने जताया है। 30 व 31 मई को लू का प्रकाेप रहेगा। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

भीषण गर्मी और गर्म हवा सूखा रही आंखों का पानी

बरेली में भीषण गर्मी का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार बढ़ते तापमान और गर्म हवाओं की वजह से लोगों की आंखों का पानी भी सूखने लगा है। जिसकी वजह से उन्हें इंफेक्शन हो रहा है। आंखों में दर्द, खुजली समेत तमाम तरह ही समस्याएं हो रही हैं।

वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. कपिल अग्रवाल बताते हैं कि आंखों में हर समय पानी बनता है। जिससे भीगकर पलकें आंखों के लेंस को साफ करती रहती हैं। इस वजह से आंखों में नमी रहती है। मगर जब तापमान अधिक और हवा गर्म होती है तो आंखों में बनने वाला पानी भी तेजी से सूखने लगता है। जिससे पलकें आंखों के लेंस को साफ नहीं कर पाती। जब भी झपकती हैं तो सूखा होने की वजह से उनके आंखों में करकराहट महसूस होती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.