Move to Jagran APP

'501 लोगों की मौत...' कांग्रेस ने यूपी की कानून-व्यवस्था पर उठाए गंभीर सवाल, अजय राय ने DGP को सौंपा ज्ञापन

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था पर उठाते हुए पुलिस अभिरक्षा में मौतों का मुद्दा उठाया है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की ओर से डीजीपी को सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि प्रदेश में पुलिस हिरासत में मौत की घटनाएं बढ़ रही हैं। वर्ष 2021- 22 में केवल उप्र में 501 लोगों की मौत पुलिस हिरासत में हुई है।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 16 Jul 2024 07:45 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी - फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पुलिस अभिरक्षा में मौत के मामलों को लेकर कांग्रेस ने कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। प्रदेश अध्यक्ष अजय राय व अन्य नेताओं ने डीजीपी प्रशांत कुमार से भेंट कर दोषी पुलिसकर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की। अलीगढ़ व शामली में भीड़ द्वारा की गई हिंसा की घटनाओं में भी कार्रवाई कराए जाने तथा ऐसी घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने की मांग की।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की ओर से डीजीपी को सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि प्रदेश में पुलिस हिरासत में मौत की घटनाएं बढ़ रही हैं। लोकसभा में प्रस्तुत की गई एक रिपोर्ट के अनुसार देश में प्रतिदिन छह लोगों की मौत पुलिस अभिरक्षा में होती है। इसमें उप्र सबसे आगे है। वर्ष 2021-22 में केवल उप्र में 501 लोगों की मौत पुलिस हिरासत में हुई है।

दोषी पुलिसकर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग

राय ने फीराेजाबाद में 21 जून को पुलिस हिरासत में वंचित समाज के युवक आकाश सिंह जाटव की मौत, जालौन में बीते दिनों राजकुमार नाम के व्यक्ति की मौत तथा चित्रकूट में अंशु कुमार की संदिग्ध हालात में हुई मौत के मामले भी उठाए और इनमें जांच कराकर दोषी पुलिसकर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की। कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल ने लूट-हत्या व महिला उत्पीड़न की घटनाओं पर भी अंकुश लगाए जाने की मांग की।

ये भी पढ़ें - 

यूपी की 10 सीटों पर उपचुनाव की नैया कैसे लगेगी पार, सपा और राजग के हिस्से की हैं पांच-पांच सीटें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।