Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'क्या न्यायालय से किसी की जान वापस मिल सकती है', एनकाउंटर के आंकड़ों को लेकर अखि‍लेश का पलटवार

सुलतानपुर ज्वैलर्स डकैतीकांड को लेकर जौनपुर के मंगेश यादव के एनकाउंटर के बाद अखिलेश यादव ने आरोप लगाया था कि उत्तर प्रदेश में पुलिस जाति देखकर कार्रवाई कर रही है। इस आरोप के बाद डीजीपी प्रशांत कुमार ने सात साल में हुए एनकाउंटर और मुठभेड़ को लेकर बयान जारी किया था। डीजीपी के बयान के बाद मंगलवार को अखिलेश यादव ने भी इससे जुड़ा एक आंकड़ा एक्स पर पोस्ट किया।

By Nishant Yadav Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 11 Sep 2024 08:28 AM (IST)
Hero Image
समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखि‍लेश यादव।- फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पिछले सात साल में उत्तर प्रदेश में 207 अपराधियों का एनकाउंटर किये जाने के डीजीपी प्रशांत कुमार के बयान के बाद मंगलवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी इससे जुड़ा एक आंकड़ा एक्स पर पोस्ट किया। उन्होंने एक्स पर लिखा कि भाजपा राज में एनकाउंटर का आंकड़ा, गैर कानूनी हत्याओं की नाइंसाफी और पीडीए के विरुद्ध हुए अन्याय का भी आंकड़ा है।

एक और पोस्ट में लिखा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि यदि एनकाउंटर पर कोई शक है तो न्यायालय में जाकर गुहार लगाएं। ऐसे लोगों से बस इतना पूछना है कि क्या न्यायालय से किसी की जान भी वापस मिल सकती है?

सपा प्रमुख ने एक्स पर 207 एनकाउंटर का आंकड़ा दिया, उसमें दावा किया गया कि पीडीए के विरुद्ध 60 प्रतिशत व अन्य के विरुद्ध 19 प्रतिशत एनकाउंटर हुए हैं। इसके अलावा 21 प्रतिशत एनकाउंटर का डाटा उपलब्ध नहीं है।

मंगेश यादव के एनकाउंटर पर उठाए थे सवाल

सुलतानपुर ज्वैलर्स डकैतीकांड को लेकर जौनपुर के मंगेश यादव के एनकाउंटर के बाद अखिलेश यादव ने आरोप लगाया था कि उत्तर प्रदेश में पुलिस जाति देखकर कार्रवाई कर रही है। इस आरोप के बाद डीजीपी प्रशांत कुमार ने सात साल में हुए एनकाउंटर और मुठभेड़ को लेकर बयान जारी किया था।

उपचुनाव में ही भाजपा सभी सीटें हारने जा रही रही है: अखि‍लेश 

उधर, सपा प्रदेश कार्यालय में कार्यकर्ताओं की बैठक में उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद भाजपा की अहंकारी राजनीति पर नियंत्रण लग गया है। आगामी उपचुनाव में ही भाजपा सभी सीटें हारने जा रही है। भाजपा के डीएनए में ही है कि भूल से भी किसी का भला नहीं होने पाए। नोटबंदी, जीएसटी से व्यापार चौपट हो गया।

यह भी पढ़ें: UP News: सभी जिलों में रेलवे ट्रैक के संवेदनशील क्षेत्रों की हो निगरानी, डीजीपी ने अधिकारियों को दिए निर्देश