Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monkeypox: मंकीपॉक्‍स को लेकर यूपी में अलर्ट, एंट्री प्वाइंट पर संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग; एडवाइजरी जारी

Monkeypox Alert उत्तर प्रदेश सरकार ने मंकीपॉक्स से बचाव और उससे निपटने के लिए दिशा-निर्देश जारी क‍िए हैं। सभी जिलाधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्रदेश के सभी प्रवेश प्वाइंट पर बाहर से आने वाले मरीजों की स्क्रीनिंग करने और उनको आइसोलेट करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश के सभी प्रवेश प्वाइंट पर जन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जाएंगी।

By Nishant Yadav Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 29 Aug 2024 08:11 AM (IST)
Hero Image
मध्य और पश्चिमी अफ्रीका में फैल चुका है वायरल रोग मंकीपॉक्स।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मध्य और पश्चिमी अफ्रीका में फैल चुके वायरल रोग मंकीपॉक्स से बचाव और उससे निपटने के लिए शासन ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। शासन ने सभी जिलाधिकारियों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्रदेश के सभी प्रवेश प्वाइंट पर बाहर से आने वाले मरीजों की स्क्रीनिंग करने और उनको आइसोलेट करने के निर्देश दिए हैं।

शासन के सचिव रंजन कुमार की जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि अफ्रीका के देशाें में स्थानीय संक्रमण के साथ-साथ वहां की यात्रा पर गए यात्रियाें में भी मंकीपॉक्स का पता चला है। इसे देखते हुए प्रदेश के सभी प्रवेश प्वाइंट पर जन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। इसमें प्रवेश प्वाइंट्स वाले सभी जिलों में एक चिकित्सा इकाई को रेफरल बनाकर यहां ट्रांजिट आइसोलेशन सुविधा स्थापित की जाएगी।

प्रभारी व नोडल अधिकारी बनाए जाएंगे, जिनके मोबाइल नंबर की सूचना राज्य मुख्यालय को भेजी जाएगी। भारत सरकार की ओर से नामित एपीएचओ व अन्य इमिग्रेशन अधिकारियों के साथ सामंजस्य बनाया जाएगा।

हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्री स्वास्थ्य डेस्क स्थापित होगी। बुखार, अत्याधिक कमजोरी व अज्ञात कारणों से निकले दाने वाले यात्रियों को चिन्हित किया जाएगा। संदिग्ध रोगियों के चिन्हीकरण, सैंपल कलेक्शन, ट्रांसपोर्टेशन व उपचार में सावधानी बरती जाएगी। सीएमओ स्तर से निर्धारित दल एंबुलेंस से संदिग्ध रोगियों को चिन्हित रेफरल चिकित्सा इकाई की ट्रांजिट आइसोलेशन फैसिलिटी में स्थानांतरित करेंगे। रेफरल अस्पताल से लक्षण वाले यात्रियों का सैंपल केजीएमयू के माइक्रोबायोलाजी विभाग को भेजा जाएगा।

इन हेल्पलाइन नंबरों से मिलेगी सहायता

मंकीपाक्स को लेकर यह हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

-एनसीडीसी (भारत सरकार)- 011-23909348

डा. विकासेंदु अग्रवाल, राज्य सर्विलांस अधिकारी- 9219793100 व 9286783100

-डा. निशांत गौरव भारद्वाज, राज्य पब्लिक हेल्थ एक्स्पर्ट - 8299572102

-डा. अनुज त्रिपाठी, परामर्शदाता, राज्य सर्विलांस इकाई- 7905287944

-राजेश कुमार, राज्य एपिडेमियोलाजिस्ट- 7619080530

-सैंपल कलेक्शन प राज्य रेफरल प्रयोगशाला के साथ सामंजस्य के लिए डा. पंकज सक्सेना, संयुक्त निदेशक, संचारी रोग इकाई- 8960937785

-सुशील कुमार राज्य स्टेट माइक्रोबायोलाजिस्ट- 7985493874

- लक्षण, बचाव व शंका समाधान के लिए राज्य स्तरीय हेल्पलाइन नंबर- 18001805145

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में भी Monkeypox को लेकर अलर्ट, लक्षण चेचक जैसे, छींकने-खांसने से फैलता है वायरस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर