Move to Jagran APP

CoronaVirus Effect: यात्री तेजी से रद करा रहे टिकट, मुंबई की ट्रेनों की गिरी वेटिंग

CoronaVirus Effect लॉकडाउन बढ़ने के संशय के बीच यात्री तेजी से रद करा रहे टिकट 14 अप्रैल तक निरस्त हैं सभी ट्रेनें।

By Divyansh RastogiEdited By: Updated: Mon, 13 Apr 2020 09:43 AM (IST)
Hero Image
CoronaVirus Effect: यात्री तेजी से रद करा रहे टिकट, मुंबई की ट्रेनों की गिरी वेटिंग

लखनऊ, जेएनएन। CoronaVirus Effect: कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते रेलवे ने जहां 14 अप्रैल तक सारी ट्रेनें निरस्त कर दी हैं, वहीं 16 अप्रैल के बाद की ट्रेनों के अब तक निरस्त न होने के बावजूद यात्रियों ने बड़े पैमाने पर अपने टिकट निरस्त कराना शुरू कर दिया है। अब तक केवल यात्रियों ने आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन बने टिकट निरस्त करवाये हैं। जबकि जनता कफ्यरू और लॉकडाउन के कारण रिजर्वेशन काउंटरों के बने अधिसंख्य टिकट अभी निरस्त नही हुए हैं।

ऑनलाइन बने टिकट निरस्त होने से पुष्पक एक्सप्रेस की स्लीपर क्लास की मुम्बई की वेटिंग 435 से गिरकर यह आरएसी हो गई है। वही स्लीपर क्लास के टिकट रिजर्वेशन काउंटर से बने होने के कारण यह वेटिंग 41 के आसपास है। गोरखपुर पनवेल एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों की भी ऐसी ही स्थिति है। वही कोरोना का सबसे ज्यादा असर दिल्ली की ट्रेनों में देखने को मिल रहा है। लखनऊ से 16 अप्रैल की ट्रेनों में बड़ी संख्या में सीटें खाली हो गई है। वीआइपी ट्रेन लखनऊ मेल। की स्लीपर क्लास में 37 आरएसी हो गई है। जबकि एसी 3 में 55 और एसी 2 की 11 सीट खाली हैं।

शताब्दी एक्सप्रेस की चेयरकार में 550 सीट

वही लखनऊ मेल से भी अधिक डिमांड वाली एसी एक्सप्रेस की एसी थर्ड में 265 और एसी सेकेंड मे 107 सीट खाली हैं। एक और वीआइपी ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस की चेयर कार में 550 सीट उपलब्ध हैं। लखनऊ चंडीगढ़ सुपरफास्ट में 17 तक स्लीपर क्लास की आरएसी है। वही 18 से सीटे खाली होना शुरू हो गई हैं। जबकि दूसरी ओर एसी थर्ड में 50 और एसी सेकंड में ही 45 से ज्यादा सीट बड़ी संख्या में टिकट निरस्त होने से उपलब्ध होने लगी हैं। इसी तरह हावड़ा, हरिद्वार,पटना, काठगोदाम और जम्मू सहित कई ट्रेनों में भी अब तक 60 फीसद सीटें निरस्त हो गई हैं।

अब 24 तक चलेंगी पार्सल ट्रेनें

रेलवे ने लॉकडाउन में जरूरी सामान एक्सप्रेस ट्रेनों की तर्ज पर पहुंचाने के लिए अपनी पार्सल स्पेशल ट्रेनों को 24 अप्रैल तक विस्तार दे दिया है। अभी इनका संचालन 15 अप्रैल तक होना था। उत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि दो से पांच वैगन वाली इन ट्रेनों से कम सामान आसानी से भेजा और मंगवाया जाता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।