Move to Jagran APP

UP News: हाई कोर्ट ने राज्य सरकार पर लगाया 11 हजार रुपये का हर्जाना, जवाब न दाखिल करना पड़ा भारी

Allahabad High Court News उत्‍तर प्रदेश में इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने एक जनहित याचिका में आदेश के बावजूद जवाब न दाखिल करने पर राज्य सरकार पर 11 हजार रुपये का हर्जाना लगाया है। यह आदेश न्यायमूर्ति एआर मसूदी व न्यायमूर्ति सुभाष विद्यार्थी की खंडपीठ ने अजीत कुमार सिंह की ओर से दाखिल एक जनहित याचिका पर पारित किया।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 27 Oct 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
इलाहाबाद की लखनऊ खंडपीठ ने जवाब दाखिल करने पर हर्जाना लगाया है। जागरण
 विधि संवाददाता, जागरण, लखनऊ। इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने एक जनहित याचिका में आदेश के बावजूद जवाब न दाखिल होने पर सख्त रुख अपनाते हुए राज्य सरकार पर 11 हजार रुपये का हर्जाना लगाया है। यह आदेश न्यायमूर्ति एआर मसूदी व न्यायमूर्ति सुभाष विद्यार्थी की खंडपीठ ने अजीत कुमार सिंह की ओर से दाखिल एक जनहित याचिका पर पारित किया।

याचिका पर पिछली सुनवाई के दौरान न्यायालय ने जवाब न दाखिल होने पर अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य व परिवार कल्याण के कार्यालय के किसी राजपत्रित अधिकारी को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये पेश होने का आदेश दिया था।

न्यायालय के आदेश के अनुपालन में संयुक्त सचिव, चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई के दौरान उपस्थित रहे। हालांकि उनकी ओर से कोई जवाब दाखिल नहीं किया गया। इस पर न्यायालय ने हर्जाने का आदेश पारित किया। मामले की अगली सुनवाई 18 नवंबर को होगी।

इसे भी पढ़ें-प्रयागराज रामबाग तक डबल लाइन पूरा, दिसंबर से चलने लगेंगी ट्रेनें; महाकुंभ में श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा

आशीष कुमार श्रीवास्तव बने एसएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक

देहरादून के पूर्व जिलाधिकारी और स्मार्ट सिटी के सीईओ रह चुके उत्तराखंड कैडर के 2011 बैच के आइएएस अधिकारी आशीष कुमार श्रीवास्तव को कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) मध्य क्षेत्र प्रयागराज का क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त किया गया है। वर्तमान में वह उच्च शिक्षा विभाग में एडिशनल सेक्रेटरी पद पर कार्यरत हैं। आशीष कुमार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेजे गए हैं।

परख मूल्यांकन के लिए अब हर शनिवार अभ्यास परीक्षा

भाषा, गणित और विज्ञान विषयों में छात्रों की दक्षता का परीक्षण करने के लिए चार दिसंबर को आयोजित होने वाले परख राष्ट्रीय सर्वेक्षण-2024 की तैयारियों के लिए अब हर शनिवार को अभ्यास परीक्षा कराई जाएगी। चार दिसंबर से पहले पड़ने वाले पांच शनिवार को परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के विद्यार्थियों को तैयारी कराई जाएगी।

इसे भी पढ़ें-हाथ में राइफल लेकर सीएम योगी ने अनोखे अंदाज में साधा निशाना, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्‍वीर

कक्षा तीन व कक्षा छह के छात्र परख मूल्यांकन में शामिल होंगे। ओएमआर शीट पर परीक्षा देने के लिए उन्हें तैयारी कराई जाएगी। सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इसके निर्देश दिए गए हैं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि विद्यार्थियों को इस परीक्षा की बेहतर ढंग से तैयारी कराई जाए। ऐसे विद्यार्थी जो इन विषयों में कमजोर हैं उनके लिए उपचारात्मक कक्षाएं लगाई जाएंगी।

प्रधानाध्यापक यह सुनिश्चित करेंगे कि कक्षा तीन व कक्षा छह के विद्यार्थी इस मूल्यांकन के लिए पूरी तरह तैयार हैं। खंड शिक्षाधिकारी अपने-अपने ब्लाक में विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे। महानिदेशालय को इसकी रिपोर्ट भी भेजी जाएगी।

सभी जिलों को तैयारी के लिए सैंपल पेपर भी भेज दिए गए हैं। सैंपल पेपर के आधार पर विद्यार्थियों को तैयारी कराई जाएगी। कक्षा तीन व कक्षा छह के विद्यार्थियों ओएमआर शीट पर ही प्रश्न का उत्तर देने का भी अभ्यास कराया जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।