Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

By Election In Rampur and Mainpuri: रामपुर और मैनपुरी में उपचुनाव की घोषणा, 5 दिसंबर को वोटिंग, 8 को रिजल्ट

By Election In Rampur and Mainpuri सपा संरक्षक मुलायम स‍िंंह यादव के न‍िधन के बाद खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट और सपा नेता आजम खान की सदस्‍यता रद होने के बाद र‍िक्‍त हुई रामपुर व‍िधानसभा सीट पर चुनाव आयोग ने उपचुनाव की घोषणा कर दी है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sat, 05 Nov 2022 10:57 AM (IST)
Hero Image
By Election In Rampur and Mainpuri: आजम खान और मुलायम स‍िंंह यादव

लखनऊ, जेएनएन। By Election In Rampur and Mainpuri चुनाव आयोग ने रामपुर की व‍िधानसभा सीट और मैनपुरी की लोकसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान कर द‍िया है। चुनाव आयोग ने प्रेस नोट जारी कर इसकी जानकारी दी। चुनाव आयोग ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया कि 5 दिसंबर को उपचुनाव की वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को रिजल्ट आएगा।

बता दें क‍ि सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट र‍िक्‍त हो गई थी। वहीं आजम खान की सदस्यता रद्द होने के बाद रामपुर विधानसभा सीट रि‍क्‍त हो गई थी। दोनों सीटों पर सपा के कद्दावर नेताओं ने भारी बहुमत से जीत दर्ज की थी।

भड़काऊ भाषण (Hate Speech) देने के मामले में दोषी करार दिए गए सपा के वरिष्ठ नेता और रामपुर शहर सीट के विधायक मोहम्मद आजम खां (Azam Khan) की विधानसभा की सदस्यता (Assembly Membership) 28 अक्‍टूबर को समाप्त कर दी गई। इस मामले में गुरुवार 27 अक्‍टूबर को रामपुर की एमपी एमएलए कोर्ट ने उन्हें 3 वर्ष की सजा सुनाई थी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें