Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RTE Admission: आरटीई में दाखिले का एक और मौका, 30 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन; अभिभावकों की होनी चाहिए इतनी सैलरी

आरटीई के तहत जिले में निजी स्कूलों में बच्चों के प्रवेश हो रहे हैं। जो अभिभावक पहले चरण में आवेदन करने से वंचित रह गए थे। वह दूसरे चरण में प्रवेश के लिए 30 मार्च तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे प्रवेश सूची जारी की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से आरटीई में तीसरे चरण का आवेदन 15 अप्रैल से आठ मई तक किए जाएंगे।

By Vivek Rao Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 27 Mar 2024 05:33 PM (IST)
Hero Image
आरटीई में 30 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

जागरण संवाददाता, लखनऊ। निश्शुल्क और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम (आरटीई) के तहत जिले में निजी स्कूलों में बच्चों के प्रवेश हो रहे हैं। पहले चरण में जिले से 13 हजार आवेदन आए थे, इसमें से 9691 बच्चों के प्रवेश की सूची जारी हुई है, जिनके प्रवेश हो रहे हैं। जो अभिभावक पहले चरण में आवेदन करने से वंचित रह गए थे। वह दूसरे चरण में प्रवेश के लिए 30 मार्च तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दूसरे चरण के आवेदन से आठ अप्रैल को लाटरी निकलेगी। इससे प्रवेश सूची जारी की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से आरटीई में तीसरे चरण का आवेदन 15 अप्रैल से आठ मई तक किए जाएंगे। दूसरे चरण की प्रवेश सूची 16 मई को जारी होगी।

चौथे चरण में प्रवेश से वंचित बच्चों के आवेदन एक जून से 20 जून तक किए जाएंगे। 23 जून को इसकी प्रवेश सूची जारी होगी।

आरटीई के तहत आवेदन करने वाले अभिभावकों की वार्षिक आय एक लाख रुपये होनी चाहिए। प्रवेश के लिए बच्चे की आयु तीन वर्ष से सात वर्ष के बीच होनी चाहिए। एक बच्चे का एक से अधिक आवेदन करने पर सभी आवेदन निरस्त किए जा सकते हैं। इसलिए आरटीई पोर्टल पर सही जानकारी देते हुए आवेदन करना चाहिए।

परिषदीय स्कूलों के बच्चों को समय से मिलेगी पुस्तक

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में इस बार बच्चों को समय से पुस्तकें मिल जाएंगी। जिले में कक्षा तीसरी से आठवीं की 12 लाख पुस्तकें आ गई हैं। सत्यापन के बाद स्कूलों में पुस्तकें भेजी जा रहीं हैं।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार अप्रैल में सत्र शुरू होने के साथ पुस्तकों की आपूर्ति बच्चों को करा दी जाएंगी। केवल कक्षा एक और दो की पुस्तकें अभी नहीं आई हैं। ये पुस्तकें एनसीईआरटी से आएंगी।

यह भी पढ़ें- UP Latest News: लखनऊ में बिजली चोरी करवाने के मामले में दो संविदाकर्मी बर्खास्त, जेएमटी निलंबित; ऐसे खुला मामला