Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yogi Cabinet: योगी कैबिनेट का होगा विस्तार, राजभर और दारा सिंह चौहान के अलावा इन चेहरों को मंत्रिमंडल में मिल सकती है जगह

Yogi Cabinet वाराणसी-मिर्जापुर के दौरे से शनिवार देर शाम राज्यपाल के लौटने के बाद रविवार को शपथ ग्रहण समारोह कराया जा सकता है। राज्यपाल का सोमवार-मंगलवार को मथुरा और आगरा का दौरा प्रस्तावित है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लेने गुरुवार को दिल्ली गए योगी शुक्रवार को वापसी के बाद राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे। वैसे तो मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया गया लेकिन सूत्रों...

By Ajay Jaiswal Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 02 Mar 2024 06:17 PM (IST)
Hero Image
योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल के विस्तार के अटकलें

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। Yogi Cabinet: योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल विस्तार की सुगबुगाहट एक बार फिर तेज हो गई है। शुक्रवार को नई दिल्ली से लौटने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से भेंट की। राज्यपाल की व्यस्तता को देखते हुए शपथ ग्रहण समारोह की तिथि तय होगी।

वाराणसी-मिर्जापुर के दौरे से शनिवार देर शाम राज्यपाल के लौटने के बाद रविवार को शपथ ग्रहण समारोह कराया जा सकता है। राज्यपाल का सोमवार-मंगलवार को मथुरा और आगरा का दौरा प्रस्तावित है। इस बीच सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने भी मुख्यमंत्री से मुलाकात की है।

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लेने गुरुवार को दिल्ली गए योगी शुक्रवार को वापसी के बाद राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे। राज्यपाल से मुलकात के दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें ‘रोम-रोम में राम’ पुस्तक भेंट की।

वैसे तो मुलाकात को शिष्टाचार भेंट बताया गया लेकिन सूत्रों का कहना है कि मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर दोनों मिले हैं। माना जा रहा है कि 10 से 15 मार्च के बीच कभी भी लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो सकती है। ऐसे में उससे पहले योगी मंत्रिमंडल का विस्तार कभी भी होना तय है।

दारा सिंह के भाजपा में वापसी के बाद मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अटकलें

गौरतलब है कि पिछले वर्ष जुलाई में सुभासपा की एनडीए और पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान की भाजपा में वापसी के बाद से ही मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में राजनीतिक प्रभाव रखने वाली अति पिछड़ी राजभर जाति से ताल्लुक रखने वाले सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर और लोनिया चौहान बिरादरी के दारा सिंह चौहान को मंत्री बनाए जाने की चर्चा जारी है। उप चुनाव में दारा सिंह चौहान के हारने पर भाजपा उन्हें विधान परिषद सदस्य बना चुकी है।

हाल ही में रालोद भी भाजपा के पक्ष में हो गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान के साथ रालोद को भी मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। सपा का साथ छोड़ एनडीए में आए रालोद के नौ विधायकों में से दो को मंत्री बनाया जा सकता है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जातीय समीकरण को देखते हुए एक मुस्लिम और दूसरा जाट बिरादरी का विधायक मंत्री हो सकता है।

एक या दो चेहरों को मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत भाजपा अपने सामाजिक समीकरण को मजबूत करने की दृष्टि से पार्टी के एक या दो और चेहरों को भी मंत्रिमंडल में जगह दे सकती है। उल्लेखनीय है कि योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में अभी मुख्यमंत्री के साथ ही दो उप मुख्यमंत्री और 49 मंत्री हैं। नियमानुसार मंत्रिमंडल में अभी आठ और मंत्रियों को जगह दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: UP Lok Sabha Elections 2024: मोदी सरकार की हैट्रिक रोकने के लिए बिखरा विपक्ष हुआ एकजुट, भाजपा का एक ही लक्ष्‍य 'क्लीन स्वीप'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर