Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apna Dal K : उत्तर प्रदेश में अपना दल कमेरावादी भी बढ़ा रही सक्रियता, वाराणसी में होगा राष्ट्रीय अधिवेशन

Apna Dal Kameravadi पार्टी 23 अगस्त को अपना दल के संस्थापक डा. सोनेलाल पटेल की हत्या की सीबीआइ जांच और राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल को सुरक्षा देने की मांग को लेकर प्रदेशभर में जिला मुख्यालयों पर धरना प्रदर्शन करते हुए जिलाधिकारियों को ज्ञापन भी सौंपेगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Updated: Mon, 08 Aug 2022 10:24 AM (IST)
Hero Image
अपना दल कमेरावादी की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल

लखनऊ, जेएनएन। Apna Dal Kameravadi : केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल सोनेलाल (एस) को निर्वाचन आयोग से राज्य स्तरीय पार्टी का दर्जा मिलने के बाद अब उनकी कृष्णा पटेल के नेतृत्व वाले अपना दल कमेरावादी ने भी कमर कस ली है। प्रदेश के कुर्मी वोट पर नजर गड़ाने वाली अपना दल कमेरावादी प्रदेश में संगठन का विस्तार करने के साथ अन्य राज्य के लोगों को भी जोड़ने के प्रयास में लग गई है।

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव 2022 में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर मैदान में उतरने वाली अपना दल कमेरावादी ने 22 सितंबर को वाराणसी में पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन आयोजित किया है। लखनऊ में रविवार को अपना दल कमेरावादी के प्रांतीय, मंडलीय पदाधिकारियों और जिलाध्यक्षों की बैठक पार्टी के कार्यालय दारुलशफा में हुई। इसमें तय किया गया कि अब प्रदेश में नए सिरे से संगठन निर्माण के लिए एक माह तक सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। 

वाराणसी में 22 सितंबर को राष्ट्रीय अधिवेशन

पार्टी ने इसके साथ ही 22 सितंबर को वाराणसी में होने जा रहे राष्ट्रीय अधिवेशन में सदस्यता ग्रहण पर अधिक जोर देने का निर्णय किया है। पार्टी इससे पहले 23 अगस्त को अपना दल के संस्थापक डा. सोनेलाल पटेल की हत्या की सीबीआइ जांच और राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल को सुरक्षा देने की मांग को लेकर प्रदेशभर में जिला मुख्यालयों पर धरना प्रदर्शन करते हुए जिलाधिकारियों को ज्ञापन भी सौंपेगी। इसके साथ ही यह भी निर्णय हुआ है कि अपना दल कमेरावादी प्रदेश में नवंबर या फिर दिसंबर में होने वाले निकाय चुनाव में दमखम से भाग लेगी। चयनित नगर पालिका और नगर पंचायतों के साथ ही पार्षद पदों के लिए भी अधिकृत प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे जाएंगे। 

लोकसभा चुनाव 2024 में विपक्षी एकता की जरूरत

कृष्णा पटेल ने इस बैठक में कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए जनहित में मजबूत विपक्षी एकता की जरूरत है, जिसके लिए हम तमाम छोटे-बड़े दलों को एक साथ लाने के प्रयास कर रहे हैं। हम मोर्चा बनाकर अप्रत्याशित रूप से सफलता हासिल करेंगे। इस अवसर पर डा. सीएल पटेल, विधायक पल्लवी पटेल, प्रदेश महासचिव गगन प्रकाश यादव, प्रो. गंगा राम यादव, महेंद्र सिंह पटेल, स्वामी नाथ पटेल आदि उपस्थित थे।

डॉ. सोनेलाल पटेल ने 1995 में की थी अपना दल की स्थापना

अपना दल की स्थापना नवंबर 1995 में डॉक्टर सोनेलाल पटेल ने की थी और वर्ष 2009 में एक हादसे में उनका निधन हो गया। अपना दल कमेरावादी का आरोप है कि डॉक्टर पटेल की साजिश के तहत हत्या की गई थी। डॉक्टर पटेल की हत्‍या के बाद उनकी पार्टी की कमान उनकी पत्‍नी कृष्णा पटेल ने संभाली और 2014 में भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन से लोकसभा चुनाव लड़ा। बाद में कृष्णा पटेल की बेटी केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल से विवाद होने के बाद अपना दल दो हिस्सों में बंट गया। अपना दल (सोनेलाल) का नेतृत्व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल करती हैं, जिनके दल को उत्तर प्रदेश में राज्‍य स्‍तरीय दल की हाल ही में निर्वाचन आयोग ने मान्यता दी है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें