Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow: एटीएस ने नक्सली गतिविधियों में लिप्त दंपती को किया गिरफ्तार, पति देवरिया और पत्नी को छत्तीसगढ़ से पकड़ा, घरों की ली तलाशी

एटीएस ने बृजेश को देवरिया से तथा उसकी पत्नी प्रभा को रायपुर (छत्तीसगढ़) से गिरफ्तार किया है। प्रभा को रायपुर की कोर्ट में पेश कर ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाया जा रहा है। एटीएस ने दोनों के घरों की तलाशी भी ली जिसमें कई दस्तावेज बरामद हुए हैं।

By Alok MishraEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Wed, 18 Oct 2023 09:27 PM (IST)
Hero Image
एटीएस ने बृजेश को देवरिया से और उसकी पत्नी प्रभा को रायपुर (छत्तीसगढ़) से गिरफ्तार किया है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ।  एटीएस ने नक्सली गतिविधियों में लिप्त दंपती को गिरफ्तार किया है। मोबाइल व लैपटॉप से मिले वैज्ञानिक साक्ष्यों के आधार पर आरोपित बृजेश कुशवाहा व उसकी पत्नी प्रभा पर कानूनी शिकंजा कसा है।

एटीएस ने बृजेश को देवरिया से और उसकी पत्नी प्रभा को रायपुर (छत्तीसगढ़) से गिरफ्तार किया है। प्रभा को रायपुर की कोर्ट में पेश कर ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाया जा रहा है। एटीएस ने दोनों के घरों की तलाशी भी ली, जिसमें कई दस्तावेज बरामद हुए हैं।

एटीएस ने 2019 में दर्ज क‍िया था मुकदमा   

एडीजी एटीएस मोहित अग्रवाल ने बताया कि पांच जुलाई, 2019 को एटीएस ने सात नक्सलियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया था। एटीएस ने कानपुर, देवरिया व कुशीनगर के अलावा भोपाल (मध्य प्रदेश) में नामजद आरोपितों के ठिकानों पर छापेमारी की थी और दस्तावेज व इलेक्ट्रानिक उपकरण बरामद किए थे। एटीएस ने तब आरोपित मनीष श्रीवास्तव व अमिता श्रीवास्तव उर्फ वर्षा को गिरफ्तार किया था। शेष पांच आरोपितों में बृजेश व प्रभा भी शामिल थे पर साक्ष्य न मिलने के कारण तब उन्हें छोड़ दिया गया था।

एफएसएल की रिपोर्ट में दोनों के इलेक्ट्रानिक उपकरणों में प्रतिबंधित माओवादी संगठन पीपुल्स लिब्रेशन गौरिल्ला आर्मी, प्रतिबंधित सीपीआइ (माओवादी) से जुड़े साहित्य, भारत सरकार के विरुद्ध सशक्त पार्टी व संगठन बनाने के षड्यंत्र से जुड़े दस्तावेज, इन संगठनों से जुड़े लोगों के राष्ट्रविरोधी गतिविधियों संबंधी पत्र मिले। जिसके बाद दोनों को गिरफ्तार किया गया।

यह भी पढ़ें: देवरिया में ATS का छापा, किसान आंदोलन से जुड़े बृजेश कुशवाहा के घर की ली तलाशी; पहले भी हो चुकी है पूछताछ

बृजेश मूलरूप से देवरिया का निवासी है और गोरखपुर से संस्कृत में एमए किया था। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में नौकरी के दौरान वर्ष 2006 में बृजेश की मुलाकात प्रभा से हुई थी और वर्ष 2010 में दोनों ने विवाह कर लिया था। दंपती मजदूर किसान एकता मंच व अन्य समितियों से जुड़कर वामपंथी विचारधारा का समर्थन करने के साथ ही देश विरोधी गतिविधियों में भागीदारी कर रहे थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें