Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुलिस विभाग की सबसे बड़ी भर्ती में सेंध का प्रयास, अब तक 292 गिरफ्तार; इन जिलों से पकड़े गए साल्वर

UP Police Constable Bharti पुलिस विभाग की सबसे बड़ी सिपाही भर्ती परीक्षा के दूसरे एवं आखिरी दिन रविवार को भी कई गिरोह परीक्षा की शुचिता भंग करने का प्रयास करते रहे। 15 से 17 फरवरी तक तीन दिनों में 195 साल्वर ठगों व नकल में शामिल अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर चुकी एसटीएफ व विभिन्न जिलों की पुलिस ने 97 और लोगों को पकड़ा है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 19 Feb 2024 07:27 AM (IST)
Hero Image
पुलिस विभाग की सबसे बड़ी भर्ती में सेंध का प्रयास, अब तक 292 गिरफ्तार; इन जिलों से पकड़े गए साल्वर

जागरण टीम, लखनऊ। पुलिस विभाग की सबसे बड़ी सिपाही भर्ती परीक्षा के दूसरे एवं आखिरी दिन रविवार को भी कई गिरोह परीक्षा की शुचिता भंग करने का प्रयास करते रहे। 15 से 17 फरवरी तक, तीन दिनों में 195 साल्वर, ठगों व नकल में शामिल अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर चुकी एसटीएफ व विभिन्न जिलों की पुलिस ने 97 और लोगों को पकड़ा है।

इस तरह कुल 292 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। शनिवार को जहां साल्वर बने गोरखपुर से बिहार में तैनात रेलवे स्टेशन मास्टर को पकड़ा गया था, वहीं रविवार को बलिया में गिरफ्तार तीन साल्वर गिरोह सरगना में एक लैब टेक्नीशियन, दूसरा मध्य प्रदेश में वन विभाग का सिपाही है।

सबसे ज्यादा बलिया में हुई गिरफ्तारी

नोएडा में कोचिंग संचालक साल्वर बनकर परीक्षा देते पकड़ा गया तो फिरोजाबाद में दो सिपाही। सबसे ज्यादा 16 गिरफ्तारियां बलिया जिले में हुईं। परीक्षा पास कराने का झांसा देने वाले गिरोह के तीन सरगना, 11 सदस्यों और दो साल्वरों को गिरफ्तार किया गया। इनमें सरगना अभय कुमार श्रीवास्तव सुलतानपुर में स्वास्थ्य विभाग में लैब टैक्निशीयन है।

दूसरे गिरोह का सरगना फतेह बहादुर मध्य प्रदेश के कटनी में वन विभाग का सिपाही है। उससे इलेक्ट्रानिक उपकरण और अभ्यर्थियों से वसूले एक लाख रुपये नकद बरामद हुए हैं। फिरोजाबाद में 14 लोगों को पकड़ा गया है।

इनमें 28 वीं वाहिनी पीएसी इटावा में तैनात सिपाही निरंजन कुमार और फतेहपुर में तैनात सिपाही अनुज भी शामिल हैं जो फर्जी अभ्यर्थी बनकर केंद्र पहुंचे थे। शामली में चार साल्वर पकड़े गए।

रामपुर में साल्वर बिहार के जमुई जिले के दिलीप कुमार को गिरफ्तार किया गया है। मऊ में छह और गाजीपुर में दो फर्जी अभ्यर्थी गिरफ्तार किए गए हैं। वाराणसी में चार साल्वर पकड़े गए हैं। इनमें राकेश कुमार यादव मधुबनी (बिहार) का रहने वाला है। एक साल्वर अपने भाई के स्थान पर परीक्षा दे रहा था।

अलीगढ़ में भी अपने छोटे भाई के स्थान पर परीक्षा देने आए युवक को पकड़ा गया। अमरोहा में परीक्षा पास कराने का झांसा देकर ठगी करने के आरोप में एक को गिरफ्तार किया गया है। हाथरस में चार साल्वरों को गिरफ्तार किया गया।

प्रयागराज में सात लोग गिरफ्तार किए गए हैं। तीन आरोपितों ने बताया कि पास कराने के लिए 10 से 12 लाख रुपये प्रत्येक अभ्यर्थी से तय करते हैं। एडवांस में 20 से 25 हजार रुपये ले लेते हैं। परीक्षा में उनका कोई जुगाड़ नहीं रहता था, लेकिन जो अभ्यर्थी पास हो जाता था, उससे पैसा ले लेते थे।

अभ्यर्थी इसी धोखे में रहता था कि उसे पास करवाया गया है। फेल होने वालों का एडवांस में लिया गया पैसा खर्च बताकर रख लेते थे। आगरा में 12 संदिग्ध अभ्यर्थी पकड़े गए।

इन जिलों से गिरफ्तारी

बलिया- 16

फिरोजाबाद- 14

आगरा- 12

प्रयागराज-7

मऊ- 6

बलरामपुर-5

हाथरस-4

वाराणसी-4

शामली-4

मैनपुरी-3

चित्रकूट-3

इटावा-2

बुलंदशहर-2

गोरखपुर-2

गाजीपुर-2

कासगंज-2

नोएडा-गोंडा-2

रामपुर-1

अलीगढ़-1

कानपुर-1

अमरोहा-1

सिद्धार्थनगर-1

लखनऊ-1

फर्रुखाबाद-1

...साल्वर बन जाओ तो उधारी माफ, तीन लाख और मिलेंगे

नोएडा में पुलिस ने सेक्टर-11 स्थित नेहरू इंटरनेशनल स्कूल में बने परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षार्थी के स्थान पर बैठे एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से कूटरचित आधार कार्ड और प्रवेश पत्र बरामद हुआ। आरोपित भानू कौशिक कोचिंग संचालक है, जो योगेश सिंह के स्थान पर परीक्षा दे रहा था।

भानू ने बताया कि उसने वर्ष 2017 में एक कोचिंग सेंटर शुरू किया था, जो कोरोना काल में बंद हो गया था। उसने योगेश से 95 हजार रुपये उधार लिया था। योगेश सिंह ने उसे अपनी जगह परीक्षा देने को कहा। बोला, यदि वह साल्वर तो 95 हजार वापस नहीं लेगा और तीन लाख अलग से देगा।

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी की न्याय यात्रा से अखिलेश कर सकते हैं किनारा, सीटों को लेकर फंसा है पेच; गठबंधन में आ सकती है दरार