Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड बनवाने का एक और मौका, यूपी में 2.18 करोड़ लोगों को दिया जाएगा लाभ, देखें लास्ट डेट

आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए मंगलवार से प्रदेश भर में शहरी क्षेत्रों में विशेष अभियान शुरू किया गया। यह विशेष अभियान 10 जनवरी तक चलेगा। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय सरकारी अस्पतालों राशन की दुकानों और सरकारी कार्यालयों में कैंप लगाकर कार्ड बनाए जाएंगे। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्रता सूची में 3.48 करोड़ लाभार्थी हैं।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 26 Dec 2023 11:52 PM (IST)
Hero Image
प्रदेश में 10 जनवरी तक चलेगा आयुष्मान कार्ड बनाने को विशेष अभियान।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए मंगलवार से प्रदेश भर में शहरी क्षेत्रों में विशेष अभियान शुरू किया गया। यह विशेष अभियान 10 जनवरी तक चलेगा। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय, सरकारी अस्पतालों, राशन की दुकानों और सरकारी कार्यालयों में कैंप लगाकर कार्ड बनाए जाएंगे।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्रता सूची में 3.48 करोड़ लाभार्थी हैं। जिसके मुकाबले अभी तक 1.30 करोड़ लाभार्थियों के ही राशन कार्ड बनाए गए हैं। ऐसे में छूटे हुए 2.18 करोड़ लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं। 

वहीं, पात्र गृहस्थी राशन कार्ड की पात्रता सूची में ऐसे 49.74 लाख परिवार जिनके घर में पांच या इससे अधिक सदस्य हैं, उनके आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। लाभार्थी आयुष्मान एप के माध्यम से भी घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

वहीं, लाभार्थी कार्ड बनवाने के लिए टोल फ्री नंबर 14555 व 180018004444 पर फोन कर कार्ड बनवा सकते हैं। मालूम हो कि इस योजना के तहत एक लाभार्थी परिवार को एक वर्ष में पांच लाख रुपये तक के निशुल्क उपचार की सुविधा दी जाती है।

यह भी पढ़ें: UP Police Constable Bharti: स‍िपाही भर्ती में आयु सीमा में मिलेगी छूट, सीएम योगी ने यूपी के युवाओं का दी बड़ी राहत

यह भी पढ़ें: WFI Chief: सरकार से सवाल करेंगे और जरूरी हुआ तो…, खेल मंत्रालय के फैसले से संजय सिंह नाराज, कहा- मैं अभी भी अध्यक्ष