Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayushman Mela: डॉक्टरों-कर्मचारियों के लिए खुशखबरी- आयुष्मान मेले में ड्यूटी करने पर मिलेगा अवकाश, जानें नियम

Ayushman Card Mela News - आयुष्मान मेले में ड्यूटी करने वाले चिकित्सकों व पैरामेडिकल कर्मचारियों को इसकी एवज में प्रतिपूर्ति अवकाश दिया जाएगा। बीते 17 सितंबर से आयुष्मान भव अभियान के तहत इन आयुष्मान मेलों का आयोजन प्रत्येक शनिवार को सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर और रविवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) तथा सीएचसी पर शुरू किया गया है।

By Ashish Kumar TrivediEdited By: Shivam YadavUpdated: Mon, 16 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
आयुष्मान मेले में ड्यूटी करने के बदले मिलेगा अवकाश।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। Ayushman Mela News - आयुष्मान मेले में ड्यूटी करने वाले चिकित्सकों व पैरामेडिकल कर्मचारियों को इसकी एवज में प्रतिपूर्ति अवकाश दिया जाएगा। बीते 17 सितंबर से आयुष्मान भव अभियान के तहत इन आयुष्मान मेलों का आयोजन प्रत्येक शनिवार को सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर और रविवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) तथा सीएचसी पर शुरू किया गया है।

प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा की ओर से इसके आदेश सोमवार को जारी कर दिए गए। सभी पीएचसी व सीएचसी में आयुष्मान मेले में ड्यूटी करने पर उसी महीने या आगे आने वाले महीनों में प्रतिपूर्ति अवकाश प्रदान किया जा सकता है। यह अवकाश शनिवार व रविवार को छोड़कर अलग-अलग दिवसों पर अथवा संयुक्त रूप से भी दिया जा सकता है। 

इनके पास होगा छुट्‌टी देने का अधिकार

डॉक्टरों व कर्मियों को छुट्टी देने का निर्णय अधीक्षक व प्रभारी चिकित्साधिकारी करेंगे। वहीं अधीक्षक व प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को छुट्टी मुख्य चिकित्साधिकारी देंगे। अभी यहां वर्ष 2020 से मुख्यमंत्री आरोग्य मेला भी लगाया जा रहा है। उसमें कार्य करने वाले चिकित्सकों व आधे स्टाफ को शनिवार और फार्मासिस्ट व आधे स्टाफ को शुक्रवार को छुट्टी देने की व्यवस्था थी। अब इसे खत्म कर दिया गया है और अब मेले में काम के बदले अधीक्षक अपने विवेक से कभी भी अवकाश दे सकेगा। 

यह भी पढ़ें: अवैध निर्माण पर पुलिस-प्रशासन सख्त; यूपी के इस जिले में अवैध गोदामों पर चलाया जा रहा है बुलडोजर

विरोध के बाद शासन ने जारी किया आदेश

मालूम हो कि रायबरेली के शिवगढ़ सीएचसी के अधीक्षक सहित कई सीएचसी के अधीक्षकों ने पत्र जारी कर आयुष्मान मेले में ड्यूटी के बदले प्रतिपूर्ति अवकाश देने से मना कर दिया था। ऐसे में विरोध के बाद शासन ने आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी के अधिकारियों को निर्देश- दीपावली पर बेहतर हो बिजली व्यवस्था, सभी क्षेत्रों को दी जाए 24 घंटे बिजली

Tags- UP News, Uttar Pradesh News, Ayushman Card,

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें