Move to Jagran APP

Baba Siddique Murder Case: यूपी के शूटरों और अंडरवर्ल्ड कनेक्शन की जांच तेज, लॉरेंस बिश्नोई गैंग पर नजर

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में शामिल बहराइच के शूटरों के तार अंडरवर्ल्ड से जुड़े होने का खुलासा हुआ है। पुलिस धर्मराज कश्यप और शिवा गौतम के कनेक्शनों की जांच कर रही है। मुंबई पुलिस की टीम भी जल्द ही लखनऊ पहुंचकर छानबीन करेगी। गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का नाम सामने आने के बाद एटीएस ने भी जांच तेज कर दी है ।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 13 Oct 2024 08:51 PM (IST)
Hero Image
लॉरेंस बिश्नोई, बाबा सिद्दीकी और दाऊद इब्राहिम

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। Baba Siddique Murder Case: मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के पूर्व विधायक बाबा सिद्दीकी की हत्या में शामिल शूटर बहराइच निवासी धर्मराज कश्यप व शिवा गौतम के अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन की छानबीन शुरू की गई है। धर्मराज कश्यप की गिरफ्तारी के बाद स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) व आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की टीमों को सक्रिय किया गया है।

हालांकि अभी धर्मराज व शिवा का कोई आपराधिक इतिहास सामने नहीं आया है। यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि दोनों प्रदेश के किसी बड़े गिरोह से जुड़े थे। मुंबई में उन्हें किसकी मदद से मोहरे की तरह इस्तेमाल किया गया। वारदात में गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई का नाम आने के बाद एटीएस ने भी छानबीन तेज की है। माना जा रहा है कि मुंबई पुलिस की टीम भी जल्द यहां पहुंचकर छानबीन करेगी।

मुंबई अंडरवर्ल्ड में यूपी के अपराधियों का दखल

उत्तर प्रदेश के अपराधियों की मुंबई अंडरवर्ल्ड में गहरा दखल भी रहा है। देश के मोस्ट वांटेड अपराधी दाऊद इब्राहिम ने आजमगढ़ के सरायमीर निवासी डान अबू सलेम के माध्यम से उप्र के अपराधियों को मुंबई में संगीन वारदात कराने में प्रयोग किया था। अबू सलेम ने पूर्वांचल के दर्जनों युवकों को कम कीमत पर हत्या की घटनाएं कराने के लिए मुंबई अंडरवर्ल्ड में इंट्री दिलाई थी।

माफिया मुख्तार अंसारी (अब मृत) व अन्य गिरोह के शूटर भी मुंबई अंडरवर्ल्ड से जुड़े रहे हैं। उप्र के अपराधी मुंबई को शरणस्थली के रूप में भी प्रयोग करते रहे हैं। यही वजह है कि बाबा सिद्दीकी की हत्या में शामिल बहराइच के दोनों युवकों के अलग-अलग अपराधियों से कनेक्शनों को खंगाला जा रहा है।

इसी कड़ी में गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई से जुड़े रहे प्रदेश के अपराधियों की छानबीन भी तेज की गई है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने लारेंस बिश्नोई से जुड़े रहे अयोध्या निवासी विकास सिंह को लगभग दो वर्ष पूर्व गिरफ्तार किया था। एनआइए ने विकास सिंह की संपत्ति भी जब्त की थी। प्रदेश के एक बाहुबली नेता पर हमला कराने के षड्यंत्र को लेकर भाजपा नेता विकास सिंह का नाम उछला था।

एनआइए ने पूर्व में लारेंस विश्नोई गिरोह से जुड़े अयोध्या निवासी एक किशोर को भी पकड़ा था। जिसके बाद विश्नोई गिरोह का उत्तर प्रदेश कनेक्शन सामने आया था। एनआइए ने मेरठ व बागपत में भी छानबीन की थी। गिरोह के शूटरों को उत्तर प्रदेश में शरण दिलाने में विकास सिंह की भूमिका की छानबीन की गई थी। हालांकि अभी प्रदेश पुलिस के अधिकारी छानबीन को लेकर कुछ बोलने से कतरा रहे हैं।

ये भी पढ़ें - 

Baba Siddique Murder Case: बाबा सिद्दीकी हत्याकांड का D कंपनी से कनेक्शन! मुंबई को लेकर क्या है लॉरेंस गैंग का प्लान?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें