Move to Jagran APP

बहराइच हिंसा पर सपा का सियासी साजिश वाला एंगल, रामगोपाल की मौत से पहले का वीडियो शेयर कर उठाए सवाल

Bahraich Violence बहराइच में हुई हिंसा पर समाजवादी पार्टी ने एक नया एंगल उठाया है। पार्टी ने गोपाल का एक वीडियो शेयर किया है जो उसकी मौत से कुछ देर पहले का है। सपा ने भाजपा पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि गोपाल के मन में ये जहर किसने भरा? पार्टी ने इसे इंटेलिजेंस फेल्योर पुलिस फेल्योर और भाजपा की साजिश बताया है।

By Abhishek Pandey Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 14 Oct 2024 01:32 PM (IST)
Hero Image
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के बहराइच (Bahraich Violence) जिले में जारी हिंसा पर समाजवादी पार्टी ने एक वीडियो शेयर किया है। यह वीडियो हिंसा में मारे गए गोपाल का मौत से कुछ देर पहले का है। साथ ही पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी पर हो रही हिंसा में राजनीति करने का आरोप लगाया है।

समाजवादी पार्टी के मीडिया सेल ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा- गोपाल एक मुस्लिम घर में जबरन घुसा, वहां से हरा झंडा उतारकर फेंक दिया और जबरन भगवा झंडा लहराया।

समाजवादी पार्टी ने सवाल उठाते हुए कहा-

'अब इस मासूम गोपाल के मन में ये करने का जहर किसने भरा ? कौन इस साजिश में शामिल है ये समझना कठिन नहीं है ,इस सबमें भाजपा और भाजपा के सत्तालोभी नेता शामिल हैं जो अगले चुनाव तक यूपी के माहौल को दंगा फसाद में झोंककर चुनाव जीतना चाहते हैं ,अंततः एक मासूम से दंगाई बने गोपाल ने भाजपाई सियासत के चक्कर में अपनी जान गंवा दी।'

सपा ने बहराइच मामले को पूरी तरह से इंटेलिजेंस फेल्योर ,पुलिस फेल्योर ,भाजपाई साजिश और भाजपाई सत्तालोभी कुकृत्य का परिणाम बताया।

समाजवादी पार्टी ने भाजपा को नसीहत देते हुए कहा- इस मामले को हिंदू-मुस्लिम के चश्मे से देखने की बजाए भाजपा साजिश के एंगल से देखे, तभी सत्य दिखेगा।

क्या है पूरा मामला

बहराइच की महसी तहसील में अब्दुल हमीद के घर के सामने से विसर्जन यात्रा निकल रही थी। तभी एक समुदाय विशेष ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। विरोध करने पर फायरिंग कर दी, जिसमें रामगोपाल मिश्र को गोली लग गई। मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। घटना में 15 से अधिक लोग घायल हो गए।

घटना के अगले दिन भी बवाल जारी है। कई गाड़ियों ने भीड़ ने आग लगा दी। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए प्रशासन को पुलिस बल का भी प्रयोग करना पड़ा। विरोध ने लोगों ने पुलिस-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। साथ ही विसर्जन यात्रा रोककर श्रद्धालु कड़ी कार्रवाई की मांग पर अड़ गए। इलाके में माहौल काफी तनावपूर्ण है। देर रात डीआईजी एपी सिंह ने बहराइच पहुंची हालात का जायजा लिया।

पुलिस ने किया लाठीचार्ज

वहीं सोमवार को भी जारी हिंसा में लोग मृतक के शव को लेकर तहसील की ओर बढ़ रहे हैं। विरोध प्रदर्शन हिंसक होने पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कहा- हम स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।'

सूत्रों के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ ने बहराइच में बिगड़ते माहौल को देखते हुए एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश को बहराइच जाने के आदेश जारी किए हैं। साथ ही शाम तक रिपोर्ट मांगी है।

पुल‍िस की तैयार‍ियों पर उठ रहे सवाल 

त्योहारों को शांतिपूर्ण निपटाने को लेकर जिला प्रशासन पहले से ही तैयारी करने लगता है, लेकिन महसी के महाराजगंज कस्बे में पुलिस व प्रशासन की तैयारियां धरी रह गई। पुलिस की सजगता पर भी सवाल उठ रहे हैं। मुस्लिम समुदाय के युवकों द्वारा किए गए पथराव व फायरिंग के बाद हालात बिगड़ गए।

इसे भी पढ़ें: Bahraich News : धरी रह गई तैयारियां, कई घंटे तक चलता रहा बवाल- पुलिस ने दिखाई होती मुस्तैदी तो नहीं होते ऐसे हालात

इसे भी पढ़ें: Bahraich Violence: बहराइच में फ‍िर भड़की ह‍िंसा, कार-दुकानों में आगजनी; CM योगी ने सीन‍ियर अधि‍कार‍ियों को भेजा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें