Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में बारावफात पर कई जगह माहौल बिगाड़ने की हुई कोशिश, कहीं पाक‍िस्‍तान तो कहीं लहराया गया फलस्तीन का झंडा

उत्तर प्रदेश में बारावफात के मौके पर कई जगह माहौल बिगाड़ने की कोशिश गई। आगरा में पाकिस्तान का झंडा लगाया गया तो बहराइच में फलस्तीन का झंडा फहराया गया। वहीं बलरामपुर में गणेश पूजा पंडाल के सामने फलस्तीन के मुसलमान जिंदाबाद के नारे लगाए गए। फर्रुखाबाद में गणेश प्रतिमा विसर्जन यात्रा और जुलूस-ए मोहम्मदी के बाद किसी बात पर विवाद के बाद हिंदू व मुस्लिम युवकों में पथराव हो गया।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 17 Sep 2024 09:12 AM (IST)
Hero Image
माहौल बिगड़ने से बचाने के ल‍ि‍ए दौड़ती रही पुल‍िस।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण टीम, लखनऊ। जुलूस-ए-मोहम्मदी के दौरान कई जगह माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई। आगरा में पाकिस्तान का झंडा लगाकर माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया गया। बहराइच में फलस्तीन का झंडा फहराया। बलरामपुर में गणेश पूजा पंडाल के सामने फलस्तीन के मुसलमान जिंदाबाद के नारे लगाए गए। आगरा में जूता कारखाना मालिक के दो मंजिला घर की छत पर रविवार को पाकिस्तान का झंडा लगा दिया गया। आसपास के लोगों ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर द‍िया। सूचना पर पुलिस पहुंची, लेकिन झंडा नहीं मिला। वीडियो के आधार पर बजरंग दल कार्यकर्ता बंटी ठाकुर की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

एसीपी सुकन्या शर्मा ने बताया कि तहरीर के आधार पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मौके से झंडा बरामद नहीं हुआ है। गृह स्वामी सोमवार को धार्मिक जुलूस में गया हुआ था। उसे बुलाकर पूछताछ की जाएगी कि किसने झंडा लगाया? झंडा लगाने के पीछे मंशा क्या थी? इसकी भी जांच की जाएगी। बहराइच की जरवल नगर पंचायत में जुलूस में लोगों ने फलस्तीन का झंडा फहराया।

फलस्‍तीन का झंडा लहराया गया

मुस्लिम समाज के युवा हाथ में फलस्तीन का झंडा लेकर बहराइच लखनऊ मार्ग पर टहलते हुए निकले। पुलिस की मौजूदगी में फलस्तीन का झंडा हाथ में लेकर युवाओं ने फहराया, लेकिन किसी ने भी इस पर रोक नहीं लगाया। फलस्तीन का झंडा जुलूस में फहराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

इस मामले में थानाध्यक्ष बृजराज प्रसाद से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मामले की जांच करवाई जाएगी। बलरामपुर में जुलूस के दौरान गांधीनगर मुहल्ले में मोड़ के पास स्थापित गणेश पूजा पंडाल के सामने कुछ युवकों ने आपत्तिजनक नारा लगाकर माहौल खराब करने का प्रयास किया। प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार दुबे व पुलिसकर्मियों ने युवकों को दबोच लिया। मौके पर स्थिति असहज न हो, इसलिए हिदायत देकर जाने दिया। वीडियो रिकार्डिंग में पुलिस को फलस्तीन के मुसलमान जिंदाबाद का नारा स्पष्ट मिला है। अन्य रिकार्डिंग का परीक्षण पुलिस कर रही है।

फर्रुखाबाद में दो समुदाय भिड़े, उन्नाव में शिया-सुन्नी

फर्रुखाबाद के शमसाबाद में गणेश प्रतिमा विसर्जन यात्रा और जुलूस-ए मोहम्मदी के बाद किसी बात पर विवाद के बाद हिंदू व मुस्लिम युवकों में पथराव हो गया। पथराव में एक बाइक टूट गई। स्थानीय पुलिस ने मामला रफा-दफा कर दिया। किसी ने एक्स पर घटना की जानकारी पोस्ट कर दी, उसके बाद डीएम और एसपी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने दोनों पक्ष के तीन-तीन युवकों को हिरासत में लिया है। तनाव की स्थिति देख मोहल्ले में पुलिस बल तैनात कर दिया गया।

हिंदू पक्ष का आरोप है कि मुस्लिम युवक देश विरोधी नारे लगा रहे थे। मुस्लिम पक्ष ने उसको गलत बताया है। वहीं उन्नाव में डीजे की तेज आवाज को लेकर शिया और सुन्नी समुदाय के युवक भिड़ गए। हालांकि पुलिस ने हालात नियंत्रित कर लिया। उन्नाव के सफीपुर क्षेत्र के गैरएहतमाली गांव में जुलूस में डीजे की तेज आवाज कम करने को लेकर शिया व सुन्नी गुट भिड़ गए। सफीपुर पुलिस के अलावा एसडीएम नवीन चंद्र मौके पर पहुंच गए और दोनों पक्षों को शांत कराया। अधिकारियों के समय से पहुंचने से माहौल बिगड़ने से बच गया। एएसपी अखिलेश सिंह ने बताया कि जुलूस शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया।

यह भी पढ़ें: UP News: घर की छत पर लगाया पाकिस्तान का झंडा, VIDEO VIRAL होते ही हटाया; आरोपी को ढूंढ रही पुलिस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर